Vistaar NEWS

MP News: नाबालिगों की शादी करा रहे थे परिजन, मौके पर पहुंचे अधिकारी, लिया ये एक्शन

प्रतीकात्मक तस्वीर

MP News: बाल विवाह के खिलाफ मध्य प्रदेश सरकार ने बड़ी मुहिम छेड़ रखी है. इस कुप्रथा को रोकने का भरसक प्रयास किया जा रहा है. इस बीच उज्जैन प्रशासन के हाथ एक सफलता लगी है. महिला एवं बाल विकास विभाग की टीम ने नाबालिग जोड़े के विवाह को मौके पर पहुंचकर रुकवा दिया.

जानकारी के मुताबिक, उज्जैन के झरना थाना क्षेत्र में नाबालिगों की शादी कराई जा रही थी. लेकिन ऐन मौके पर महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारियों ने पहुंचकर विवाह को रुकवा दिया. इस दौरान परिजनों को बच्चों के नाबालिग रहने तक विवाह न करने की शपथ भी दिलाई गई. आपको बता दें कि विवाह के वक्त वर की उम्र 21 साल और वधु की आयु 18 साल पूरी होना आवश्यक है.

ये भी पढ़ेंः “पीएम मोदी के खिलाफ लड़ाई में कांग्रेस की विश्वनीयता नहीं बची”, सीताराम येचुरी का बड़ा बयान

बच्ची ने लगाई थी गुहार

बताया जा रहा है कि नाबालिग लड़की ने चाइल्ड हेल्पलाइन भोपाल से विवाह रुकवाने की गुहार लगाई थी. उसने पढ़ाई की इच्छा जताई थी और परिजनों पर जबरदस्ती विवाह करवाने का आरोप लगाया था. सूचना मिलने के बाद महिला एवं बाल विकास विभाग की टीम एक्शन में आई और मौके पर पहुंचकर विवाह को रुकवाया. वहीं, कलेक्टर नीरज कुमार सिंह ने कहा कि विवाह के वक्त वर की उम्र 21 साल और वधु की आयु 18 साल पूरी होना आवश्यक है. उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि बाल विवाह में सहयोग करना अपराध है.

Exit mobile version