Vistaar NEWS

MP News: घर का बजट बिगाड़ रही दाल की महंगाई, 175 रुपए किलो बिक रही अरहर की दाल

MP News

अरहर की दाल

MP News: पूरे देश में महंगाई का असर देखने को मिल रहा है. महिलाओं के किचन का बजट दालों ने बिगाड़ा हुआ है, किचन से धीरे-धीरे दाल की मात्रा बेहद कम होने लगी है. हर दिन दाल चावल दाल रोटी अब शायद कम ही देखने को मिलेगी क्योंकि दालों के भाव में जिस प्रकार दिन प्रतिदिन बढ़ोतरी हो रही है, उससे गरीब तबका और आमजन बेहद चिंतित और परेशान नजर आ रहा है. रिटेल से लेकर होलसेल का बाजार उछाल के कारण परेशान नजर आ रहा है. वहीं किराने की दुकानों पर फुटकर व्यापारी बेहद चिंतित नजर आ रहे हैं. महीने भर के खरीदार जो 1 महीने में 4 से 5 किलो दाल खरीदते थे, अब वह 1 से 2 किलो पर सीमित हो रहे हैं. ऐसे में पूरे किचन में दाल का स्वाद गायब होते नजर आ रहा है.

दाल को स्टॉक करना हो सकती है बड़ी वजह

जब हमने होलसेल और रिटेल दुकानदारों से बात की तो उनका कहना है कि दाल में जिस प्रकार लगातार बढ़ोतरी हो रही है, उससे चिंता बढ़ती जा रही है और दाल की महंगाई का असर देखने को मिल रहा है. कुछ बड़े-बड़े दल के बड़े उद्योगपति दाल को स्टॉक करके मार्केट में ऊंचे दाम पर बेच रहे हैं, जिसके कारण भी महंगाई सातवें आसमान पर पहुंच रही है तो वहीं कुछ लोग इसे मौसम की बेरुखी मान रहे हैं लेकिन इस पर सरकार को कदम उठाने की सख्त आवश्यकता है क्योंकि दाल हर वर्ग की पसंद होती है, अगर खाने की थाली में दाल ही नहीं होगी तो दाल का स्वाद मुंह से गायब हो जाएगा.

यह भी पढ़ें – Kedarnath Dham: केदारनाथ परिसर में रील्स बनाने वालों पर उत्तराखंड सरकार सख्त, 84 लोगों से वसूला इतना जुर्माना

विस्तार न्यूज़ की टीम ने होलसेल के व्यापारी से लेकर रिटेल के व्यापारी और ग्रहणीं से बात की तो उनकी चिंता की लकीरें साफ तौर पर दिखाई दे रही है. गृहणी का कहना है कि पहले हम एक माह में 5 किलो दाल लेकर आते थे लेकिन आज महंगाई के कारण 1 से 2 किलो ही हम दाल महीने में ले रहे हैं. अगर इसी प्रकार दाल की कीमत बढ़ती गई तो हमें सब्जियों की तरफ जाना पड़ेगा लेकिन सब्जियां भी आजकल सातवें आसमान पर पहुंच रही है.

Exit mobile version