Vistaar NEWS

MP News: दमोह में बनेगी हवाई पट्टी, मोहन यादव कैबिनेट में लिया गया फैसला

CM Mohan Yadav addressing the public meeting

जनसभा को संबोधित करते हुए सीएम मोहन यादव

MP News: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने इस समय ग्रामीण अंचलों में लगातार दौरे कर रहे हैं. इसी कड़ी में पांच अक्टूबर शनिवार को अक्टूबर को दमोह जिले के सिंग्रामपुर में कैबिनेट बैठक का आयोजन किया गया, जिसमें कई जनहितकारी फैसले लिए गए. मीटिंग के बाद सीएम जनसभा को संबोधित करते हुए लाड़ली बहना, सामाजिक सुरक्षा पेंशन और उज्ज्वला योजना के हितग्राहियों के बैंक खातों में कुल 1934 करोड़ रुपए ट्रांसफर किए. सीएम ने दमोह में हवाई पट्टी बनाने का ऐलान भी किया है.

स्वास्थ्य क्षेत्र में निवेश: मुख्यमंत्री ने 147 लाख रुपये की लागत से कुसमी, दुगानी और जलौन ब्लॉक में तीन उप-स्वास्थ्य केंद्रों का उद्घाटन किया. इसके साथ ही 230 करोड़ रुपये की लागत से 33 केवी सब-स्टेशन का लोकार्पण भी किया गया.

इंफ्रास्ट्रक्चर विकास: सिंग्रामपुर में 32 लाख की लागत से वन परिक्षेत्र अधिकारी निवास और 138 करोड़ रुपये से कस्तूरबा गांधी बालिका छात्रावास का निर्माण किया जाएगा. दमोह जिले में कुल 5 करोड़ 47 लाख रुपये के विकास कार्यों का शुभारंभ किया गया.

मोबाइल ऐप लॉन्च: संकट के साथी मोबाइल ऐप का लोकार्पण किया गया, जो संकट की घड़ी में महिलाओं और जरूरतमंदों की मदद करेगा.

महिलाओं के सशक्तिकरण पर जोर

मुख्यमंत्री ने लाड़ली बहना योजना के तहत आज 1,574 करोड़ रुपये की राशि बहनों के खातों में भेजी. उन्होंने कहा, “जब बहनों के हाथों में पैसा आता है, तो घर में खुशहाली आती है.” दमोह में 2.5 लाख से अधिक महिलाओं को ₹1250 प्रति माह का लाभ मिल रहा है, जिसे और बढ़ाने की योजना पर भी विचार किया जा रहा है.

CM यादव ने ट्वीट कर लिखा- चहुंमुखी विकास की ओर अग्रसर मध्यप्रदेश

सीएम मोहन यादव ने सोशल मीडिया वेबसाइट एक्स पर लिखा कि, महिला सशक्तिकरण के साथ चहुंमुखी विकास की ओर अग्रसर मध्यप्रदेश… आदरणीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के मार्गदर्शन में मध्यप्रदेश सरकार राज्य के समग्र विकास व हर वर्ग के कल्याण हेतु निरंतर कार्यरत है. आज वीरांगना रानी दुर्गावती के 500वें जन्म जयंती वर्ष पर उनकी राजधानी दमोह जिले के सिंग्रामपुर में आयोजित कार्यक्रम में सहभागिता कर सिंगल क्लिक के माध्यम से 1.29 करोड़ बहनों को लाड़ली बहना योजना के अंतर्गत ₹1574 करोड़ की राशि, 55 लाख से अधिक हितग्राहियों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन के अंतर्गत ₹332.71 करोड़ की राशि एवं 24 लाख से अधिक बहनों को ₹450 में गैस रीफिल योजना के अंतर्गत ₹28 करोड़ की राशि का अंतरण किया. तथा विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण व भूमि पूजन कर अन्य शासकीय योजनाओं के हितग्राहियों को हितलाभ भी वितरित किया. कार्यक्रम में संस्कृति विभाग द्वारा प्रारंभ की गई “संकट के साथी” मोबाइल ऐप का लोकार्पण भी किया.

दमोह को पर्यटन केंद्र के रूप में विकसित करने की योजना

– दमोह को पर्यटन केंद्र के रूप में विकसित करने के लिए रानी दुर्गावती के नाम पर संग्रहालय स्थापित किए जाएंगे.

– सिंग्रामपुर में सीएम राइज स्कूल की स्थापना की जाएगी, जिससे बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मिलेगी.

– हाई-मास्ट लाइट और स्ट्रीट लाइट लगाने की भी घोषणा की गई, साथ ही जल संरक्षण के लिए स्टॉप डैम और चेक डैम बनाए जाएंगे.

– रानी दुर्गावती मंगल भवन का निर्माण कर दमोह की ऐतिहासिक धरोहर को संरक्षित किया जाएगा.

ये भी पढ़ें: इंस्टाग्राम पर की दोस्ती, फिर नाबालिग को बनाया हवस का शिकार, आरोपी गिरफ्तार

जैन समाज के लिए विशेष पहल

मुख्यमंत्री ने जैन समाज के लिए ”जैन कल्याण बोर्ड” की स्थापना की घोषणा की, जिसमें दिगंबर और श्वेतांबर दोनों समुदायों का प्रतिनिधित्व होगा. यह कदम उनके संकल्प पत्र का हिस्सा भी था.

महिलाओं की सुरक्षा के लिए नया कदम

नवरात्रि के दौरान ”नारी सशक्तिकरण सप्ताह” मनाया जाएगा, जिसमें महिलाओं को मार्शल आर्ट का प्रशिक्षण दिया जाएगा ताकि वे अपनी सुरक्षा कर सकें और आत्मनिर्भर बन सकें.

अन्य प्रमुख विकास कार्य

उज्ज्वला गैस योजना के तहत 24 लाख महिलाओं को ₹28 करोड़ की राशि सीधे उनके खातों में भेजी गई. मुख्यमंत्री ने बताया कि 2023 से 2024 तक सरकार ने उज्ज्वला योजना के तहत ₹632 करोड़ से अधिक की राशि प्रदान की है.

– वृद्धजनों और दिव्यांग हितग्राहियों के लिए ₹332 करोड़ से अधिक की पेंशन राशि सिंगल क्लिक से अंतरित की गई.

बुंदेलखंड के विकास पर विशेष ध्यान

मुख्यमंत्री ने बुंदेलखंड के विकास पर विशेष जोर देते हुए कहा कि इस क्षेत्र को अब पानी और अन्य संसाधनों से सशक्त किया जाएगा. सिंगल क्लिक के जरिए 6 अलग-अलग विकास कार्यों के लिए 5.47 करोड़ रुपये की लागत से लोकार्पण भी किया गया.

मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने दमोह में किए गए इन विकास कार्यों के माध्यम से प्रदेश के सभी वर्गों के कल्याण की प्रतिबद्धता जताई. उन्होंने कहा, “हमारा प्रदेश विकास की ओर तेजी से बढ़ रहा है, और हर नागरिक के कल्याण के लिए हमारी सरकार पूरी तरह प्रतिबद्ध है.”

Exit mobile version