Vistaar NEWS

MP News: प्रदेश सरकार बनाएगी हर जिले की प्रोफाइल, एक क्लिक पर निवेशकों को मिलेगी सारी जानकारी

Madhya Pradesh News

मध्य प्रदेश न्यूज

Madhya Pradesh News: मध्य प्रदेश सरकार ने राज्य के 55 जिलों की प्रोफाइल तैयार करने का निर्णय लिया है, जिसमें  की जानकारी, औद्योगिक क्षेत्र, उपलब्ध भूमि, संचालित औद्योगिक इकाइयां और निवेश की संभावनाओं का विवरण शामिल होगा. यह प्रोफाइल निवेशकों को एक क्लिक पर आवश्यक जानकारी प्रदान करेगा.

मप्र में निवेश करने के इच्छुक जिले की प्रोफाइल में एक क्लिक पर यह तमाम जानकारी प्राप्त कर सकेंगे और अपनी सुविधा के अनुसार इसका उपयोग कर सकेंगे. मुख्य सचिव अनुराग जैन ने एमएसएमई सहित अन्य विभागों को जिलेवार प्रोफाइल तैयार करने के निर्देश दिए हैं. इसके बाद अलग-अलग विभाग आमजन व निवेशकों के उपयोग से संबंधित जानकारी के साथ डिस्ट्रिक्ट प्रोफाइल तैयार करने में जुट गए हैं. रीजनल इंडस्ट्री कान्क्लेव में आए सुझावों के बाद मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव के निर्देश पर मुख्य सचिव ने जिलों की प्रोफाइल बनाने के निर्देश दिए हैं. ताकि प्रत्येक जिले में निवेश की संभावनाएं बढ़ाई जा सकें.

विदेशों में होगी उत्पादों की ब्राडिंग

मध्य प्रदेश के एक जिला एक उत्पाद, ओडीओपी की ब्रांडिंग की जाएगी. इसके लिए अलग से एक सेल गठित की गई है. इसका काम केवल ओडीओपी का प्रचार- प्रसार करना है. स्थानीय उत्पाद को विदेशी बाजार उपलब्ध कराने के भी प्रयास किए जा रहे हैं. इसके लिए कुछ उत्पादों को सैंपल के तौर पर बाहर भेजा जाएगा. विदेशी बाजार में अगर इन उत्पादों में रुचि दिखाई जाती है तो बड़ी मात्रा में इनका निर्यात किया जाएगा.

21 उत्पादों को जीआई टैग मिला

प्रदेश से अधिकांश उत्पादों को जीआई टैग दिलाने भी प्रयास किए जाएंगे. इसमें आदिवासियों की पांरपरिक औषधियों, खाद्यान्न और उनकी कलात्मक वस्तुओं को प्राथमिकता दी जाएगी. जीआइ टैग सबसे अधिक दक्षिण भारत के हैं. मध्य प्रदेश सरकार का प्रयास है कि प्रदेश के छोटे से छोटे उत्पाद को जीआई टैग मिले। वर्तमान में मध्य प्रदेश में 21 उत्पादों को जीआई टैग मिला है.

Exit mobile version