Vistaar NEWS

MP News: मध्य प्रदेश में दशहरे पर कई जिलों में बारिश की संभावना, जानें कैसा रहेगा मौसम का मिजाज

MP News

MP News

MP News: मध्य प्रदेश में दशहरे के अवसर पर जहां रावण दहन और अन्य समारोहों की तैयारियां चल रही हैं, वहीं मौसम विभाग ने प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश और गरज-चमक की संभावना जताई है. मौसम में अचानक बदलाव का कारण लो प्रेशर एरिया और साइक्लोनिक सर्कुलेशन का सक्रिय होना बताया जा रहा है, जिससे प्रदेश के 37 जिलों में आज शनिवार को बारिश और गरज-चमक की स्थिति बन सकती है. हालांकि, मौसम विभाग ने यह स्पष्ट किया है कि कहीं भी भारी बारिश होने की संभावना नहीं है.

किन जिलों में है बारिश की संभावना?

मौसम विभाग द्वारा जारी की गई जानकारी के अनुसार, इंदौर, उज्जैन, ग्वालियर सहित मध्य प्रदेश के कई जिलों में गरज-चमक के साथ हल्की बारिश हो सकती है. इंदौर, उज्जैन, नीमच, मंदसौर, आगर-मालवा, शाजापुर, सीहोर, देवास, हरदा, खंडवा, बुरहानपुर, खरगोन, बड़वानी, धार, रतलाम, झाबुआ, अलीराजपुर, ग्वालियर, दतिया, शिवपुरी, गुना, अशोकनगर, विदिशा, रायसेन, सागर, निवाड़ी, टीकमगढ़, छतरपुर, पन्ना, दमोह, नरसिंहपुर, बैतूल, छिंदवाड़ा, पांढुर्णा, सिवनी, मंडला और बालाघाट में हल्की बारिश और गरज-चमक की संभावना बन रही है.  इन जिलों में मौसम में अचानक बदलाव से दशहरे के आयोजनों में कुछ व्यवधान उत्पन्न हो सकता है. रावण दहन जैसे बड़े आयोजनों पर इसका असर पड़ सकता है.

मानसून की विदाई

प्रदेश के कई जिलों से मानसून जा चुका है. नरसिंहपुर, जबलपुर, कटनी, उमरिया, अनूपपुर, सतना, मैहर, सीधी, मऊगंज, रीवा, शहडोल और सिंगरौली में शुक्रवार को ही मानसून विदा हो चुका है. इन जिलों में अब सूखा मौसम रहने की संभावना है, जिससे दशहरे के आयोजनों पर मौसम का असर नहीं पड़ेगा.

दशहरे के आयोजन पर असर

दशहरे के दिन संभावित बारिश और गरज-चमक की स्थिति के चलते रावण दहन और अन्य सांस्कृतिक कार्यक्रमों पर असर हो सकता है.  खासकर इंदौर, उज्जैन और ग्वालियर जैसे बड़े शहरों में जहां दशहरे के बड़े समारोह आयोजित किए जाते हैं, वहां आयोजकों को सतर्क रहने की आवश्यकता होगी.

यह भी पढ़ें: MP News: मुस्लिम परिवार करा रहा श्रीमद् भागवत कथा, परिवार की सनातन धर्म में आस्था

Exit mobile version