Vistaar NEWS

MP News: रीवा में अनूठा विरोध प्रदर्शन, खस्ताहाल सड़क को पार करने पर गांव वालों ने रखा 5000 हजार का इनाम

MP News

MP News

MP News: किसी सड़क से निकलने के लिए ₹5000 हज़ार का इनाम रखा जाए तो आप भी सुनकर हैरान रह जाएंगे. दरअसल रीवा जिले के अगड़ाल उमरी गांव जो रीवा एयरपोर्ट से लगा हुआ है या कहे की सीधे रीवा एयरपोर्ट को जोड़ता है, वहां पर सड़कों के हालात ऐसे हो गए कि वहां से वाहनों का निकलना ही मुश्किल हो गया. मजबूरन गांव वालों को पांच हजार का इनाम घोषित करना पड़ा है.

गड्ढे में सड़क या सड़क में गड्ढा, ढूंढते रह जाओगे. वह भी नवनिर्मित एयरपोर्ट के उस गेट के सामने, जो नेशनल हाईवे से जाकर मिलता है. लगभग 8 करोड़ की लागत से बनी सड़क का हाल बीते 7 महीने में ही कुछ ऐसा हो गया कि सड़कों के गढ़ों में भर पानी में आसपास के लोग और बच्चे मछलियां पकड़ने लगे वीडियो में आप साफ तौर पर देख सकते हैं कि किस तरह बच्चे मछलियां पकड़ने रहे इसके बाद सड़कों के बड़े-बड़े गड्ढों के हालात ऐसे हो गए की गांव वालों को मजबूरी में पोस्टर लगा कर अधिकारियों से कहना पड़ा. आप तो आएंगे नहीं आप अपने ड्राइवर को भेज दीजिए, आपका ड्राइवर एक्सपर्ट है, अगर वह इस सड़क से अपनी गाड़ी निकाल कर, आगे चल जाएगा. तो हम उसको ₹5000 नगद इनाम देंगे.

गांव वालों के दावे के पीछे सच्चाई भी है क्योंकि इस सड़क पर फोर व्हीलर चल ही नहीं सकता. गांव वालों की माने तो, जनवरी में इस सड़क का उद्घाटन हुआ, मंत्री जी ने अपने भाषण में बताया था, यह सड़क 8 करोड रुपए में बनी है. 800 मी, इसका सीधा सा अर्थ है, 100 मीटर सड़क बनाने में एक करोड रुपए खर्च हुए होंगे. इसको लेकर अधिकारियों को फोन करने पर कोई अधिकारी फोन ही नहीं उठा रहा.

जल्द ही रीवा एयरपोर्ट पर हवाई जहाज उतर जाएगा. जिसके चलते एयरपोर्ट के अंदर और बाहर तेजी से सभी जरूरी कामों को पूरा करके, पूरे एयरपोर्ट को चाकचौबंद किया जा रहा है. लेकिन दुर्भाग्य वश उस सड़क की ओर अधिकारी कर्मचारियों का ध्यान नहीं गया, जो एयरपोर्ट को नेशनल हाईवे से जोड़ती है. अधिकारियों ने सोचा होगा, जनवरी में ही तो मंत्री जी ने उद्घाटन किया है. 8 करोड़ की भारी भरकम राशि हमने खर्च की है. सड़क कुछ दिन तो चलेगी ही, लेकिन उन्हें क्या मालूम था. ठेकेदार पहुंच वाला है, वह चाहे जैसी सड़क बनाए, उसे रोकने टोकने वाला कोई नहीं है. ठेकेदार ने सड़क बना दी, उसकी पेमेंट हो गयी, अब उस सड़क पर चलने वाले यह निश्चित करें, वह सड़क में चलना चाहते हैं, या फिर गड्ढे में, मर्जी उनकी, दोबारा सड़क नहीं बनेगी. अधिकारी कर्मचारियों को सुनना है ही नहीं.

इस सड़क पर फोर व्हीलर निकलने वाले को 5000 रुपए, अगडाल के लोगों ने गजब की तरकीब निकाली इस सड़क का सबसे बड़ा लाभ अगडाल गांव के लोगों को होना था. एयरपोर्ट से निकलने वाली गाड़ियां तो कभी कभार ही निकलती, जब कभी वीआईपी मूवमेंट होता. लेकिन गांव वालों को इस सड़क से रोज निकालना है, यह सड़क चंद दिनों में ही चलने लायक नहीं रही. ग्राम वासियों ने मंत्री से लेकर कलेक्टर कमिश्नर सहित सभी जिम्मेदार अधिकारियों से गुहार लगाई. लेकिन जब उनकी सुनवाई कहीं नहीं हुई तो उन्होंने एक बोर्ड लगा दिया. इस सड़क से छोटी फोर व्हीलर निकलने वाले को ₹5000 नगद इनाम दिया जाएगा. लेकिन गांव वालों को अभी तक, कोई भी ऐसा व्यक्ति नहीं मिला है. जो ₹5000 का इनाम जीत सके.

एयरपोर्ट के इमरजेंसी रास्ते को नेशनल हाईवे से जोड़ता है, जिस जगह पर सड़क पूरी तरीके से खत्म हो गई है. वह सड़क नेशनल हाईवे 30 की लिंक रोड है. लगभग दोनों तरफ को मिलाकर 800 मी का रास्ता है, सबसे बड़ी बात एयरपोर्ट का इमरजेंसी गेट, या यूं कहें नेशनल हाईवे को जोड़ने वाला रास्ता, इस सड़क से लगभग 5 से 7 मीटर ही दूर है. ऐसे में एयरपोर्ट के उद्घाटन के बाद अगर कभी कोई इमरजेंसी आ गई, या वी आई पी मुमेंट हुआ तो गाड़ियां कैसे चलेगी. क्योंकि गांव वालों को अभी तक कोई भी ड्राइवर नहीं मिला, जो इस सड़क से फोर व्हीलर निकाल सके. मतलब साफ है, इस रोड पर फोर व्हीलर चल ही नहीं सकता. सड़क इतनी ज्यादा खराब है.

यह भी पढ़ें: MP News: पितरों को तर्पण देने के लिए जाना चाहते हैं गया! जबलपुर से चलेगी पितृपक्ष स्पेशल ट्रेन, जानें पूरी डिटेल्स

Exit mobile version