Vistaar NEWS

MP Politics: विजयपुर में उपचुनाव तय, बीना सीट पर संशय बरकरार… कांग्रेस के सामने खड़ी हुई ये बड़ी चुनौती

भाजपा-कांग्रेस में फिर होगी टक्कर

MP Politics: श्योपुर जिले के विजयपुर से विधायक रामनिवास रावत ने सोमवार को मंत्री पद की शपथ लेने के बाद विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया. रावत ने विधानसभा सचिवालय को जानकारी दी कि उन्होंने स्पीकर नरेंद्र सिंह तोमर को इस्तीफा सौंप दिया है. रावत के इस्तीफे के बाद विधानसभा सचिवालय एक-दो दिन में यह सीट रिक्त घोषित कर यहां छह महीने के अंदर उपचुनाव कराने की सूचना चुनाव आयोग को भेज देगा. मतलब इस सीट पर छह महीने के अंदर उपचुनाव होना तय है.

प्रदेश में डॉ. मोहन यादव की सरकार में अमरवाड़ा के बाद विजयपुर दूसरी विधानसभा सीट होगी, जहां उपचुनाव होगा. हालांकि बीना सीट पर उपचुनाव को लेकर संशय अब भी बरकरार है. बीना से कांग्रेस विधायक निर्मला सप्रे ने गत 5 मई को भाजपा ज्वॉइन कर ली थी. हालांकि दो महीने बीत जाने के बाद भी उन्होंने विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा नहीं दिया है. कांग्रेस ने हाल में रामनिवास रावत और निर्मला सप्रे की सदस्यता समाप्त करने को लेकर स्पीकर तोमर के यहां पिटिशन दायर की है. इनमें से रावत इस्तीफा सौंप चुके हैं. निर्मला सप्रे कब तक इस्तीफा सौंपेंगी, इस बारे में स्पष्ट तौर पर अभी कुछ नहीं कहा जा सकता. प्रमुख सचिव विधानसभा एपी सिंह का कहना है कि रामनवास रावत ने विधानसभा अध्यक्ष को इस्तीफा सौंप दिया है. बीना विधायक निर्मला सप्रे का इस्तीफा प्राप्त नहीं हुआ है.

अमरवाड़ा में चुनाव प्रचार थमा, वोटिंग कल

उधर, छिंदवाड़ा जिले की अमरवाड़ा सीट पर उपचुनाव के लिए सोमवार शाम 6 बजे चुनाव प्रचार थम गया. इसके साथ ही यहां रोड शो, सभाओं समेत सार्वजनिक रूप से वोट मांगने पर रोक लग गई. अब प्रत्याशी अपने समर्थकों के साथ कमरा बंद बैठकें कर मतदान को लेकर रणनीति तैयार कर रहे हैं. इससे पहले सोमवार को दिन में प्रत्याशियों ने चुनाव प्रचार में पूरी ताकत झोंक दी. अमरवाड़ा सीट पर नौ प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं. मुख्य मुकाबला भाजपा और कांग्रेस के बीच है. भाजपा ने कांग्रेस छोड़कर आए निवर्तमान विधायक कमलेश शाह को प्रत्याशी बनाया है, वहीं कांग्रेस के टिकट पर धीरेन शाह चुनाव मैदान में हैं. अमरवाड़ा में 10 जुलाई को वोटिंग होगी. चुनाव परिणाम 13 जुलाई को आएगा.

कांग्रेस के सामने बड़ी चुनौती, विजयपुर और बुधनी में प्रत्याशी की तलाश जारी

अमरवाड़ा के बाद विजयपुर और बुधनी में उपचुनाव होंगे. दोनों ही विधानसभा सीटों में उपचुनाव में प्रत्याशी की तलाश के लिए कांग्रेस के सामने बड़ी चुनौती है. हालांकि कांग्रेस प्रत्याशियों की तलाश कर रही है. बुधनी में कई दावेदार है लेकिन विजयपुर में किसी बाहरी व्यक्ति को उम्मीदवार बनाया जा सकता है. हालांकि स्थानीय स्तर पर साल 2023 में चुनाव लड़े निर्दलीय उम्मीदवार को कांग्रेस अपना उम्मीदवार बना सकती है. वहीं बुधनी में राजकुमार पटेल सहित कई और स्थानीय नेता चुनाव लड़ने की तैयारी कर रहे हैं.

Exit mobile version