Vistaar NEWS

MP: भोपाल में ‘एक पेड़ मां के नाम’ अभियान के तहत पौधा लगाने का बना रिकॉर्ड, PM मोदी ने दी बधाई

Madhya Pradesh News

पीएम मोदी

Madhya Pradesh News: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव और भोपाल के नागरिकों को बधाई और शुभकामनाएं दी है. दरअसल, एक पेड़ मां के नाम अभियान के तहत राजधानी भोपाल में बड़ी संख्या में पौधरोपण कर एक दिन में 12 लाख पौधे लगाने का रिकॉर्ड बना है. जिसके बाद प्रधानमंत्री मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट करते हुए इसका जिक्र किया है.

पीएम मोदी ने अपने पोस्ट में लिखा कि एक पेड़ मां के नाम अभियान के तहत मुख्यमंत्री मोहन यादव और भोपाल के मेरे भाई-बहनों की यह पहल देश भर के लिए मिसाल है. पीएम मोदी ने कहा कि ऐसे प्रयास पर्यावरण को स्वच्छ और सुंदर बनाने में बहुत महत्वपूर्ण योगदान देंगे.

ये भी पढ़ें- ‘मियाजाकी’, GI Tag वाले सुंदरजा या फिर ‘नूरजहां’… MP के इन तीन आमों की दुनिया है दीवानी

पीएम मोदी ने किया था अभियान की शुरुआत

उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर एक पेड़ मां के नाम अभियान की शुरूआत की थी. मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने शनिवार को जम्बूरी मैदान, भोपाल में पौधा रोपण कर प्रदेश में इस अभियान की शुरूआत की. राजधानी भोपाल में 300 जगह एक दिन में रिकॉर्ड 12 लाख पौधे रोपे गए. इस दौरान स्थानीय नागरिकों, छात्र-छात्राओं ने बड़ी संख्या में पौधा रोपण कर अभियान में योगदान किया. मध्य प्रदेश में लगभग 5.50 करोड़ पौधे लगाने का लक्ष्य है.

प्रधानमंत्री ने पौधे लगाने का किया था अपील

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर 5 जून को बुद्ध जयंती पार्क में एक पौधा लगाकर “एक पेड़ मां के नाम” अभियान की शुरुआत की थी. उन्होंने अपने लोकप्रिय कार्यक्रम “मन की बात” के 111वें एपिसोड में इस अभियान के महत्व पर प्रकाश डालते हुए प्रत्येक देशवासी से अपनी मां के प्रति सम्मान स्वरूप कम से कम एक पौधा अवश्य लगाने की मार्मिक अपील की थी. प्रधानमंत्री की उस मार्मिक अपील ने देशवासियों के दिलों को छू लिया और देश के विभिन्न हिस्सों में लोगों के बीच अपनी मां के प्रति अपने सम्मान की अभिव्यक्ति के रूप में पौधे रोपित करने की होड़ लग गई है.

Exit mobile version