Vistaar NEWS

MP News: ग्वालियर एयरपोर्ट के नए टर्मिनल का 25 फरवरी को पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन, 498 करोड़ रुपए की लागत से है बना

ग्वालियर एयरपोर्ट के नए टर्मिनल का एनिमेटेड फोटो (सोशल मीडिया)

ग्वालियर एयरपोर्ट के नए टर्मिनल का एनिमेटेड फोटो (सोशल मीडिया)

MP News: मध्य प्रदेश के तीसरे सबसे बड़े शहर ग्वालियर के एयरपोर्ट का नया टर्मिनल बनकर तैयार है. इस नए टर्मिनल का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 25 फरवरी को करेंगे. ग्वालियर एयरपोर्ट को राजमाता विजयाराजे सिंधिया एयरपोर्ट के नाम से जाना जाता है. ग्वालियर एयरपोर्ट घरेलू एयरपोर्ट है. यहां से देश के विभिन्न शहरों के लिए फ्लाइट्स उपलब्ध हैं.

498 करोड़ रुपये की लागत से बना

राजमाता विजयाराजे सिंधिया एयरपोर्ट के नए टर्मिनल का निर्माण 498 करोड़ रुपये की लागत से किया गया. ग्वालियर एयरपोर्ट का नया टर्मिनल 20,000 स्क्वायर मीटर में फैला हुआ है. पीक आवर में इस टर्मिनल की क्षमता 1400 यात्रियों की है जो पुराने एयरपोर्ट की तुलना में तीन गुना ज्यादा है. नए एयरपोर्ट टर्मिनल बिल्डिंग से हर साल 2 मिलियन यात्री यात्रा कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: Rahul Gandhi के बयान पर भड़के यूपी डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक, बोले- यूपी के युवाओं में बहुत ऊर्जा

एयरपोर्ट के नए टर्मिनल में बहुत से बदलाव भी किए गए हैं. टर्मिनल में मॉर्डन लुक देने के साथ-साथ फैसिलिटी को मॉर्डन रखा गया है. यह अपनी तरह का मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा एयरपोर्ट है. एयरपोर्ट में 16 चेक इन काउंटर बनाए गए हैं. हवाई जहाज तक पहुंचने के लिए एप्रोन का निर्माण किया गया है जिसमें 13 बेस है. पार्किंग व्यवस्था को भी आधुनिक किया गया है. अब लगभग 600 कारें की पार्किंग की जा सकती हैं.

अब देश के सात शहरों से कनेक्टिविटी

साल 2014 तक ग्वालियर एयरपोर्ट से केवल 2 शहरों तक कनेक्टिविटी थी. ग्वालियर एयरपोर्ट की अब 7 शहरों से कनेक्टिविटी है. इन शहरों में दिल्ली, हैदराबाद, अहमदाबाद, इंदौर, मुंबई, अयोध्या और बेंगलुरु हैं. फ्लाइट्स मूवमेंट 66 तक पहुंच चुका है जो साल 2014 के मुकाबले 181 गुना ज्यादा है.

ग्वालियर एयरपोर्ट लगभग 760 एकड़ में विस्तार

ग्वालियर एयरपोर्ट लगभग 760 एकड़ में फैला हुआ है. साठ के दशक के अंत में भारतीय वायुसेना द्वारा अधिग्रहण से पहले, ग्वालियर हवाई अड्डा नागरिक उड्डयन विभाग के तहत एक नागरिक हवाई अड्डा था. यह महत्वपूर्ण डायवर्जनरी हवाई अड्डों में से एक रहा है. एयरफोर्स को सौंपे जाने के बाद, सिविल एयर टर्मिनल को एक पुनर्निर्मित आवास में स्थापित किया गया था.

पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा

ग्वालियर में पर्यटन की असीमित संभावना है. ग्वालियर एयरपोर्ट से दूसरों की कनेक्टिविटी बढ़ने से यहां टूरिज्म को बढ़ावा मिलेगा. ग्वालियर में ग्वालियर किला, तानसेन का मकबरा, जय विलास पैलेस, महाराजबाड़ा जैसे प्रसिद्ध पर्यटन स्थल हैं. मॉर्डन सुविधा और एयर कनेक्टिविटी बढ़ने से ग्वालियर के आसपास के शहरों को लाभ मिलेगा.

Exit mobile version