Vistaar NEWS

MP News: मध्य प्रदेश के लोगों को मिल सकती है गर्मी से राहत, 21 जिलों में बारिश और आंधी का अलर्ट जारी

Madhya Pradesh Weather Report

प्रतिकात्मक तस्वीर

Madhya Pradesh News: मध्य प्रदेश में आज रविवार से अगले 3 दिनों तक मौसम में बदलाव देखने को मिल सकता है. नए पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से अगले तीन दिन तक राज्य के 2 दर्जन से ज्यादा जिलों में बारिश, आंधी और तेज हवा का अनुमान है. आज 21 अप्रैल को मौसम विभाग द्वारा जबलपुर ग्वालियर समेत 21 जिलों में बादल के साथ तेज हवा और बारिश की चेतावनी जारी की गई है. इस दौरान 30 से 50 Km प्रतिघंटे की रफ्तार से आंधी भी चल सकती है, वही तापमान में भी उतार चढ़ाव देखने को मिल सकता है.

आज रविवार को मध्य प्रदेश के ग्वालियर, जबलपुर, छिंदवाड़ा, बालाघाट, नर्मदापुरम, बैतूल, दमोह, सिवनी, मंडला, डिंडोरी, कटनी, बुरहानपुर, पांढुर्णा, उमरिया, अनूपपुर, शहडोल, नरसिंहपुर, सागर, मैहर, दतिया और सतना में बारिश के साथ आंधी की चेतावनी जारी की गई है.

ये भी पढ़ें-MP News: पहले लव जिहाद, फिर हैवानियत की हदें पार… आरोपी अयान पठान के खिलाफ अब मोहन सरकार ने लिया बड़ा एक्शन, घर पर चला बुलडोजर

संभाग के जिलों का मौसम शुष्क बना रहेगा

रविवार को विदिशा और रायसेन जिलों में कहीं-कहीं गरज चमक के साथ बारिश वज्रपात-आंधी होने के आसार है, हवा की गति 40 किलोमीटर प्रति घंटा तक रह सकती है. इसके अलावा शेष सभी संभाग के जिलों का मौसम शुष्क बना रहेगा. नर्मदापुरम, ग्वालियर, दतिया, सतना, उमरिया और मैहर जिलों में कहीं-कहीं रातें गर्म होने स्थिति निर्मित हो सकती है.

मध्य प्रदेश मौसम विभाग के मुताबिक, अनूपपुर, डिंडोरी, बालाघाट, नर्मदापुरम, बैतूल, नरसिंहपुर, सिवनी के साथ मंडला और 23 अप्रैल को बालाघाट, सिवनी के साथ मंडला जिले बारिश के साथ तेज हवा चलने की संभावना है. राजधानी भोपाल में भी 22 और 23 अप्रैल को बारिश होने का अनुमान है, 24 अप्रैल को भी बादल छाए रह सकते हैं.

एक साथ एक्टिव है कई मौसम प्रणालियां

एमपी मौसम विभाग के मुताबिक वर्तमान में कई मौसम प्रणालियां सक्रिय है। उत्तरी पाकिस्तान पर एक पश्चिमी विक्षोभ बना हुआ है. एक द्रोणिका विदर्भ से लेकर मध्य अरब सागर तक जा रही है. उत्तरी पाकिस्तान और उससे लगे पंजाब पर प्रेरित चक्रवात बन गया है. मध्य महाराष्ट्र पर हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात मौजूद है. इस चक्रवात से लेकर तमिलनाडु तक एक द्रोणिका बनी हुई है. इसके अतिरिक्त अरब सागर में एक प्रति चक्रवात बना हुआ है.

Exit mobile version