Vistaar NEWS

Ram Mandir: उज्जैन से 5 ट्रकों में भरकर अयोध्या भेजे जाएंगे 5 लाख लड्डू, CM मोहन यादव ने भी अपने हाथों से बनाए

mp news

एमपी के सीएम डॉ. मोहन यादव

Ram Mandir: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने सोमवार को राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के लिए अयोध्या भेजे जाने वाले लड्डू बनाने में अपना श्रमदान किया. सीएम यादव ने महाकालेश्वर प्रबंध समिति की चिंतामन स्थित लड्डू प्रसाद निर्माण इकाई पहुंचकर लड्डुओं की निर्माण और पैकिंग का जायजा लिया. इस दौरान सीएम ने खुद लड्डू बनाए और पैकिंग भी की.

बता दें कि अयोध्या में रामलला की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर उज्जैन की महाकालेश्वर प्रबंध समिति द्वारा 5 लाख लड्डू प्रसाद स्वरूप अयोध्या भेजे जा रहे हैं. इनमें से 4 लाख लड्डू बन चुके हैं और एक लाख लड्डू बनाने का कार्य जारी है. समिति के मुताबिक, मंगलवार तक सारे लड्‌डू बना लिए जाएंगे.

प्राप्त जानकारी के मुताबिक, लड्डू प्रसाद बेसन, रवा, शुद्ध घी और सूखे मेवों से बनाया जा रहा है. लड्डू प्रसाद निर्माण के लिए अतिरिक्त कारीगरों को लगाया गया है. लड्डू बन जाने के बाद इन्हें पैकेट में पैक कर अयोध्या भेजा जाएगा.

ये भी पढ़ें: Ram Mandir: क्या मध्यप्रदेश में आ गया ‘रामयुग’? मंदिरों को दीप से रोशन करवाएंगे कलेक्टर, राम भजन और भंडारे के आयोजन की भी मिली जिम्मेदारी 

एक लड्डू का वजन लगभग 50 ग्राम है. कुल 5 लाख लड्डुओं का वजन 250 क्विंटल और कीमत करीब 1 करोड़ रुपए है. इन लड्डुओं को 5 ट्रकों के जरिए अयोध्या पहुंचाया जाएगा.

बता दें कि अयोध्या में बने भव्य राम मंदिर में भगवान रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की तैयारियां अपने आख़िरी चरण में पहुंच गई हैं. 22 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी प्राण प्रतिष्ठा में शामिल होंगे. इस अवसर पर देश की तमाम जानी-मानी हस्तियों और विभिन्न क्षेत्रों में अपना योगदान देने वाले ख़ास लोगों को भी आमंत्रित किया गया है.

Exit mobile version