Vistaar NEWS

AFG vs BAN: अफगान‍िस्तान ने रचा इत‍िहास, बांग्लादेश को हराकर सेमीफाइनल में पहुंची, ऑस्ट्रेलिया टूर्नामेंट से बाहर

अफगान‍िस्तान ने रचा इत‍िहास

AFG vs BAN: टी20 विश्व कप 2024 में सुपर 8 राउंड का आखिरी मुकाबला अफगानिस्तान और बांग्लादेश के बीच खेला गया, जो बेहद रोमांचक रहा. इस मुकाबले में अफगानिस्तान ने शानदार जीत दर्ज की है. इसके साथ ही राशिद खान की अगुवाई वाली अफगानिस्तान टीम सेमीफाइनल में पहुंच गई है. वहीं, ऑस्ट्रेलिया का सेमीफाइनल खेलने का सपना टूट गया है.

अफगानिस्तान और बांग्लादेश के बीच मुकाबला किंग्सटाउन के अर्नोस वेल ग्राउंड में खेला गया. अफगानिस्तान के कप्तान राशिद खान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. अफगानिस्तान की शुरुआत अच्छी रही और रहमानुल्लाह गुरबाज और इब्राहिम जादरान ने टीम को मजबूत शुरुआत दिलाई. हालांकि, निर्धारित 20 ओवरों में टीम सिर्फ 145 रन ही बना सकी.

इस मैच में बारिश बार-बार दखल देती रही. इसके बाद डकवर्थ लुइस नियम (DLS) के तहत बांग्लादेश को 19 ओवर में 114 रनों का लक्ष्य मिला, लेकिन बांग्लादेश टीम 17.5 ओवर में 105 रनों पर ऑलआउट हो गई. अफगान‍िस्तान की जीत में नवीन उल हक और राश‍िद खान ने 4-4 व‍िकेट लेकर अहम भूम‍िका न‍िभाई. वहीं बांग्लादेश की ओर से ओपनर बल्लेबाज ल‍िटन दास (54) अंत तक नाबाद रहे. इस तरह राशिद ब्रिगेड ने बांग्लादेश को 8 रन (DLS मैथड) से हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई है. बता दें कि अफगानिस्तान के अलावा भारत,  इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका ने सेमीफाइनल राउंड में एंट्री की है.

सेमीफाइनल में अफगानिस्तान का दक्षिण अफ्रीका से होगा सामना

अफगानिस्तान का सामना अब सेमीफाइनल में दक्षिण अफ्रीका से होगा. यह मुकाबला 27 जून को ब्रायन लारा क्रिकेट अकादमी स्टेडियम त्रिनिदाद में खेला जाएगा. अफगानिस्तान की टीम पूरे टूर्नामेंट में शानदार फॉर्म में चल रही है और उनका यह सफर देखने लायक है. किसी भी आईसीसी टूर्नामेंट में ये पहली बार है कि अफगानिस्तान ने सेमीफाइनल में जगह बनाई हो.

ऐसी थी दोनों टीमों की प्लेइंग-11

अफगानिस्तान: रहमानुल्लाह गुरबाज (विकेट कीपर), इब्राहिम जादरान, गुलबदीन नायब, अजमतुल्लाह उमरजई, मोहम्मद नबी, करीम जनत, राशिद खान (कप्तान), नांगेयालिया खरोटे, नूर अहमद, नवीन-उल-हक, फजलहक फारूकी.

बांग्लादेश: लिटन दास (विकेटकीपर), तंजीद हसन, नजमुल हुसैन शंतो (कप्तान), तौहीद हृदोय, शाकिब अल हसन, महमूदुल्लाह, सौम्य सरकार, रिशद हुसैन, तस्कीन अहमद, तंजीम हसन साकिब, मुस्ताफिजुर रहमान.

Exit mobile version