Vistaar NEWS

IND vs NZ: अश्विन ने WTC में बनाया रिकॉर्ड, ऑस्ट्रेलिया के नाथन लियोन को पीछे छोड़ बने सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज

R Ashwin

R Ashwin

IND vs NZ: भारत और न्यूजीलैंड के बीच चल रही सीरीज का दूसरा मुकाबला आज पुणे में शुरू हो चुका है, और इस मैच में रविचंद्रन अश्विन ने एक नया रिकॉर्ड बनाया है. अश्विन अब WTC के इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं. इस के साथ ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज स्पिनर नाथन लायन को पीछे छोड़ दिया है.

अश्विन ने दूसरे टेस्ट में कुल 3 विकेट निकाले हैं. उन्होंने न्यूजीलैंड के कप्तान लैथम, कॉनवे और यंग को पवेलियन भेजा. न्यूजीलैंड ने दूसरे टेस्ट के पहले दिन की टी टाइम तक 5 विकेट के नुकसान पर 201 रन बना लिए हैं.

39 मैच में छोड़ा पीछे

रविचंद्रन अश्विन ने अब तक WTC में खेले 39 मैचों में 188 विकेट चटकाए हैं. इस दौरान उन्होंने 9 बार चार विकेट और 11 बार पांच विकेट लेने का कारनामा किया है. अश्विन ने नाथन लायन को पीछे छोड़ते हुए यह मुकाम हासिल किया, जिन्होंने अब तक 43 मैचों में 187 विकेट लिए हैं.

नाथन लायन के आंकड़े

नाथन लायन भी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के इतिहास के सफल गेंदबाजों में से एक हैं. उन्होंने 43 मैचों में 26.70 के औसत से 187 विकेट चटकाए हैं. उनका स्ट्राइक रेट 58.05 का है. लायन ने इस दौरान 11 बार चार विकेट और 10 बार पांच विकेट लेने का प्रदर्शन किया है. हालांकि, इस वक्त लायन टेस्ट क्रिकेट से बाहर हैं, जिससे अश्विन के पास लीड बढ़ाने का बेहतरीन मौका है.

यह भी पढ़ें: IND vs NZ: पुणे टेस्ट में न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर चुनी बल्लेबाजी, गिल IN राहुल OUT, भारत ने किए ये बदलाव

BGT में होगा आमना-सामना

अगले महीने से भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पांच टेस्ट मैचों की बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी शुरू होने वाली है, जो WTC का ही हिस्सा होगी. इसमें अश्विन और लायन दोनों अपने-अपने देशों की ओर से खेलते नजर आ सकते हैं. इस सीरीज में दोनों दिग्गज गेंदबाजों के बीच सीधा मुकाबला देखने को मिल सकता है. अश्विन फिलहाल फॉर्म में हैं और अगर वे इस सीरीज में कुछ और विकेट चटकाते हैं, तो बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के शुरू होने तक वे लायन से काफी आगे निकल सकते हैं.

Exit mobile version