Vistaar NEWS

Babar Azam ने फिर छोड़ी पाकिस्तान टीम की कप्तानी, फैसले के पीछे बताई बड़ी वजह

Babar Azam

बाबर आजम

Babar Azam: पाकिस्तान क्रिकेट टीम की कप्तानी को लेकर एक बार फिर बड़ा बदलाव देखने को मिला है. बाबर आज़म ने सीमित ओवरों की कप्तानी से इस्तीफा देने की घोषणा की है. 29 वर्षीय बाबर को 2023 के वनडे वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खराब प्रदर्शन के बाद कप्तानी से हटाया गया था. हालांकि, केवल तीन महीनों के बाद मार्च 2024 में उन्हें फिर से इस भूमिका में नियुक्त किया गया.

बाबर आजम की दूसरी पारी की शुरुआत बेहद कठिन रही, क्योंकि पाकिस्तान टी20 वर्ल्ड कप के ग्रुप स्टेज में ही बाहर हो गया. टीम के लिए सबसे बड़ा झटका तब लगा जब उसे अमेरिका के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा, और इसके बाद भारत से भी हार मिली, जबकि पाकिस्तान उस मैच में मजबूत स्थिति में था. इन असफलताओं के चलते बाबर की कप्तानी छोड़ने का निर्णय काफी हद तक अपेक्षित था.

बाबर ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘X’ पर इस खबर को साझा किया और कहा कि अब वह अपनी बल्लेबाजी पर पूरी तरह ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं. बाबर आज़म ने लिखा, “मेरे प्रिय फैंस, आज मैं आप सभी के साथ एक महत्वपूर्ण खबर साझा कर रहा हूँ. मैंने पाकिस्तान पुरुष क्रिकेट टीम की कप्तानी से इस्तीफा देने का फैसला किया है, और मैंने इस बारे में पिछले महीने ही PCB और टीम मैनेजमेंट को सूचित कर दिया था.”

उन्होेंने कहा, “इस टीम की कप्तानी करना मेरे लिए सम्मान की बात थी, लेकिन अब समय आ गया है कि मैं इस जिम्मेदारी को छोड़ दूं और अपने खेल पर ध्यान केंद्रित करूं. कप्तानी का अनुभव बहुत ही संतोषजनक रहा है, लेकिन इससे मुझ पर एक अतिरिक्त बोझ भी पड़ा है. मैं अब अपनी बल्लेबाजी को प्राथमिकता देना चाहता हूँ, और अपने परिवार के साथ अधिक समय बिताना चाहता हूँ, जो मुझे खुशी देता है.”

पाकिस्तान के आगामी सीमित ओवरों के दौरे ऑस्ट्रेलिया, ज़िम्बाब्वे और दक्षिण अफ्रीका में होने वाले हैं. बाबर की पिछली कप्तानी के बाद शाहीन अफरीदी को टी20 कप्तान बनाया गया था, लेकिन उन्हें भी जल्द ही इस भूमिका से हटा दिया गया था. अब यह सवाल उठ रहा है कि पाकिस्तान का नया सीमित ओवरों का कप्तान कौन होगा. खास बात यह है कि पाकिस्तान ने 2023 वर्ल्ड कप के बाद से अब तक कोई वनडे मैच नहीं खेला है.

यह भी पढ़ें: IND vs BAN: कानपुर टेस्ट में भारत का जलवा, बांग्लादेश को 7 विकेट से धोया, 2-0 से जीती सीरीज

Exit mobile version