Vistaar NEWS

ENG vs PAK: 1338 दिनों बाद पाकिस्तान को घर में नसीब हुई जीत, इंग्लैंड को 152 रनों से हराया

Pakistan Cricket Team

पाकिस्तान क्रिकेट टीम

ENG vs PAK: इंग्लैंड और पाकिस्तान का बीच खेली जा रही तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के दूसरे टेस्ट में पाकिस्तान ने जीत दर्ज की है. मुल्तान में खेले गए इस टेस्ट में पाकिस्तान ने इंग्लैंड को 152 रनों से हरा दिया. पाकिस्तान की ये घर में 1338 दिनों के बाद पहली जीत है. पाकिस्तान के स्पिनर साजिद खान को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया. साजिद ने इस मैच में 9 विकेट झटके थे.

यह हार इंग्लैंड के लिए चौंकाने वाली रही, क्योंकि उन्होंने पहला टेस्ट मैच जीता था. दूसरा टेस्ट मैच में पाकिस्तान के गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन किया और इंग्लैंड की बल्लेबाजी को ढेर कर दिया. पाकिस्तान की जीत के साथ ही सीरीज 1-1 से बराबर हो गई है. अब तीसरे और अंतिम टेस्ट मैच का परिणाम सीरीज का विजेता तय करेगा.

पाकिस्तान ने किए बदलाव

पहले टेस्ट में पारी की हार के बाद पाकिस्तान ने कई बड़े बदलाव किए. पहले टेस्ट के बाद बाबर आज़म, नसीम शाह और शाहीन अफ़रीदी को बाहर रखा गया. पहले टेस्ट के लिए इस्तेमाल की गई पिच का ही इस्तेमाल दूसरे टेस्ट में हुआ और पाकिस्तान ने अपनी टीम में स्पिनरों को बढ़ा दिया. बाबर आज़म की जगह टीम में आए कामरान ग़ुलाम ने डेब्यू करते हुए एक शामदार शतक लगाया.

इंग्लैंड ने दिखाया खराब खेल

इंग्लैंड ने पिछली मैच में जो खेल दिखाया था, वो इस मैच में नहीं दिखा सकी. इंग्लैंड पहली पारी में पाकिस्तान से 75 रन पीछे रह गई. चौथी पारी में इंग्लैंड को मैच जीतने के लिए लगभग 300 रन बनाने थे और इंग्लैंड की बैजबॉल कुछ काम नहीं आई. पाकिस्तान की स्पिन गेंदबाजी के सामने इंग्लैंड की कोई बल्लेबाज टिक न सका.

यह भी पढ़ें: IND vs NZ: बेंगलुरु में रचिन रविंद्र का धाकड़ शतक, न्यूजीलैंड की पारी 402 रनों पर समाप्त, भारत के सामने बड़ी चुनौती

दो गेंदबाजों ने चटाई धूल

इस मैच में पाकिस्तान के दो गेंदबाजों ने इंग्लैंड की पूरी टीम को धूल चटा दी. नोमान अली और साजिद खान ने इस मैच में 20 विकेट झटके. यह टेस्ट मैच में 52 साल बाद हुआ है. नोमान ने 11 और साजिद ने 9 विकेट के साथ सभी 20 विकेट निकालकर ये रिकॉर्ड बनाया. ऐसा सबसे पहले 1902 में पहली बार हुआ था.

टेस्ट मैच में सभी 20 विकेट लेने वाले दो गेंदबाज
एम नोबल (13) और एच ट्रंबल (7) बनाम इंग्लैंड, मेलबर्न, 1902
सी ब्लाइथ (11) और जी हर्स्ट (9) बनाम ऑस्ट्रेलिया, बर्मिंघम, 1909
बी वोगलर (12) और ए फॉल्कनर (8) बनाम इंग्लैंड, जो’बर्ग, 1910
जे लेकर (19) और टी लॉक (1) बनाम ऑस्ट्रेलिया, मैनचेस्टर, 1956
एफ महमूद (13) और खान मोहम्मद (7) बनाम ऑस्ट्रेलिया, कराची, 1956
बी मैसी (16) और डेनिस लिली (4) बनाम इंग्लैंड, लॉर्ड्स, 1972
साजिद खान (9) और नोमान अली (11) बनाम इंग्लैंड, मुल्तान, 2024

Exit mobile version