Vistaar NEWS

Euro Cup 2024 Final: स्पेन ने चौथी बार जीता यूरो कप, फाइनल में इंग्लैंड को 2-1 से चटाई धूल

Euro Cup 2024 Final

4 बार यूरो कप जीतने वाला पहला देश बना स्पेन

Euro Cup 2024 Final: यूरो कप 2024 का फाइनल मुकाबला रविवार को बर्लिन में स्पेन और इंग्लैंड के बीच खेला गया, जो बेहद रोमांचक रहा. इस खिताबी मैच में स्पेन ने इंग्लैंड को 2-1 से हराकर रिकॉर्ड चौथी बार यूरो कप जीत लिया है. बता दें कि इससे पहले स्पेन ने 1964, 2008 और 2012 में यूरो कप का खिताब अपने नाम किया था. इतनी बार किसी और देश ने यह चैम्पियनशिप नहीं जीता है.

मैच में क्या हुआ?

मैच की बात करें तो पहले हाफ में दोनों टीमें गोल करने में नाकाम रहीं. हालांकि इस दौरान स्पेनिश टीम के पास 66 प्रतिशत बॉल पजेशन रही. लेकिन दूसरे हाफ में भरपूर एक्शन देखने को मिला. मैच के 47वें मिनट में निकोलस विलियम्स ने लैमिन यामल के बेहतरीन क्रॉस पर गोल करके स्पेन को 1-0 से आगे कर दिया. इसके बाद 73वें मिनट में इंग्लैंड की ओर से सब्सटीट्यूट खिलाड़ी कोल पामर ने जबरदस्त गोल दागा और टीम मैच को 1-1 की बराबरी पर ले आई. 1-1 से मैच बराबर चल रहा था, लेकिन बिल्कुल अंत में स्पेनिश खिलाड़ी मिकेल ओयारजाबल ने गोल दाग दिया, जो मैच का निर्णायक गोल साबित हुआ. इस तरह स्पेन ने 12 साल बाद यूरो कप का खिताब अपने नाम किया है.

ये भी पढ़ेंः पीएम मोदी के X पर 100 मिलियन फॉलोअर्स पूरे, आसपास भी नहीं कोई भारतीय नेता

चौथी बार जीता खिताब

मालूम हो कि इससे पहले स्पेन ने साल 1964, 2008 और 2012 में यूरो कप जीता था. हालिया टूर्नामेंट जीतने के बाद स्पेन यूरो कप की सबसे सफल टीम बन गई है. जबकि जर्मनी तीन टाइटल के साथ दूसरे स्थान पर हैं. वहीं, इंग्लैंड लगतार दूसरी बार फाइनल में पहुंची थी. इससे पहले 2020 के सीजन में इटली ने उसे खिताबी मुकाबले में हरा दिया था. इंग्लैंड यूरो कप के 66 सालों के इतिहास में एक भी बार विजेता नहीं बन पाई है. लगातार दूसरा फाइनल हारने के बाद इंग्लिश खिलाड़ियों के चेहरे पर मायूसी साफ झलक रही थी.

यूरो कप के अवॉर्ड विनर

प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट- रोड्रि (स्पेन)

प्लेयर ऑफ द मैच (फाइनल)- निको विलियम्स (स्पेन)

यंग प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट- लैमिन यमल (स्पेन)

स्पेन प्राइज मनी- 256.84 करोड़ रुपये

इंग्लैंड प्राइज मनी- 220.48 करोड़ रुपये

Exit mobile version