Vistaar NEWS

ICC ने जारी किया महिला टी20 वर्ल्ड कप का शेड्यूल, जानें कब होगी भारत-पाक की भिडंत

Women's T20 World Cup 2024

आईसीसी वीमेंंस टी20 वर्ल्ड कप 2024

Women’s T20 World Cup 2024: आईसीसी ने महिला टी20 वर्ल्ड कप 2024 का शेड्यूल आज रविवार को जारी कर दिया है. इस बार बांग्लादेश की मेजबानी में इस टूर्नामेंट का आयोजन होने जा रहा है. भारतीय महिला क्रिकेट टीम ग्रुप ए में शामिल है. भारत के अलावा इस ग्रुप ए में पाकिस्तान, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड की टीम को भी रखा गया है. 3 अक्टूबर से इस टूर्नामेंट का आगाज होगा. जिसका पहला मुकाबला इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेला जाना है. वहीं भारतीय टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ अपना पहला मैच खेलेगी. यह मैच 4 अक्टूबर को आयोजित होगा.

वहीं भारत और पाकिस्तान के मैच का फैंस को बेसब्री से इंतजार रहता है. वीमेंस टी20 वर्ल्ड कप 2024 में भारत और पाकिस्तान के बीच 6 अक्टूबर को मैच खेला जाएगा. टीम इंडिया इसके बाद क्वालीफायर 1 की टीम से भिड़ेगी. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 13 अक्टूबर को मैच खेला जाएगा. अगर पहले सेमीफाइनल की बात करें तो यह 17 अक्टूबर को और दूसरा सेमीफाइनल 18 अक्टूबर को खेला जाएगा. फाइनल मैच 20 अक्टूबर को आयोजित होगा.

ये भी पढ़ें- IPL 2024: विराट कोहली और फाफ डु प्लेसिस की धमाकेदार पारी, RCB ने गुजरात टाइटंस को 4 विकेट से हराया

टूर्नामेंट में खेले जाएंगे कुल 34 मुकाबले

आईसीसी द्वारा जारी किए गए शेड्यूल के मुताबिक वीमेंस टी20 वर्ल्ड कप 2024 में कुल 23 मैच खेले जाएंगे. ये मुकाबले 19 दिनों में ढाका और सिलहट में आयोजित होंगे. टूर्नामेंट के लिए दो ग्रुप बनाए गए हैं. ग्रुप ए में पांच और ग्रुप बी में भी पांच टीमों को रखा गया है. ग्रुप में भारत, पाकिस्तान, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और क्वालीफायर 1 की टीम होगी. ग्रुप बी में दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड वेस्टइंडीज, बांग्लादेश और क्वालीफायर 2 की टीम को रखा गया है. टूर्नामेंट में हर टीम कुल चार ग्रुप मैच खेलेंगी. इसके बाद हर ग्रुप की दो टीमें सेमीफाइनल में पहुंचेंगी. यह 17 और 18 अक्तूबर को आयोजित होगा. इसके बाद फाइनल मैच खेला जाएगा.

भारतीय टीम को खिताब का इंतजार

बता दें कि टी20 वर्ल्ड कप में भारत अभी तक एक भी खिताब नहीं जीत पाया है. इसमें सबसे ज्यादा खिताब ऑस्ट्रेलिया ने जीते हैं. ऑस्ट्रेलिया ने 6 बार खिताब जीता है. इंग्लैंड और वेस्टइंडीज ने 1-1 बार खिताब जीता है. टी20 वर्ल्ड कप 2016 का आयोजन भारत में ही हुआ था. इसका फाइनल मैच ईडन गार्डन्स में खेला गया था. टीम इंडिया एक बार फाइनल में पहुंची है. उसे 2020 में ऑस्ट्रेलिया ने हरा दिया था.

Exit mobile version