Vistaar NEWS

T20 WC Final: साउथ अफ्रीका को चाहिए थे 30 गेंदों में 30 रन… भारत ने कैसे पलटी बाजी, इन 20 गेंदों ने बना दिया चैंपियन

ICC T20 World Cup 2024 Winner

साउथ अफ्रीका को हराकर विश्व विजेता बनी टीम इंडिया

ICC T20 World Cup 2024 Final: आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2024 के खिताबी मुकाबले में भारत हारी हुई बाजी को जीत में बदल दिया. पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने 20 ओवर में 7 विकेट पर 176 रन बनाए थे. इस लक्ष्य को हासिल करने की कोशिश करती हुए दक्षिण अफ्रीका ने 15 ओवर में 4 विकेट पर 147 रन बना लिए थे. यानी दक्षिण अफ्रीका को अंतिम 30 गेंद में जीत के लिए केवल 30 रन ही बनाने थे. इसके बावजूद भी साउथ अफ्रीका की टीम ऐसा करने में कामयाब नहीं हो पाई. तो चलिए समझते हैं कि आखिर के 30 गेंदों में भारती ने बाजी को कैसे पलटा?

पहली बार विश्व कप के किसी फाइनल मुकाबले में खेल रही दक्षिण अफ्रीका को जीत के लिए महज 30 गेंदों में 30 रन बनाने थे. लेकिन, यहां कमर तोड़ गेंदबाजी करते हुए भारतीय गेंदबाजों ने 16 डॉट गेंद फेंकी और 4 विकेट झटके. यानी ये 20 गेंद में ही भारतीय टीम जीत के बेहद करीब पहुंच गई. जसप्रीत बुमराह, अर्शदीप सिंह और हार्दिक पांड्या ने इस करीबी मुकाबले में गेंदबाजी करते हुए दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजों को सिर्फ एक बाउंड्री ही मारने दिया.

ये भी पढ़ें- T20 World Cup: टीम इंडिया की जीत पर पाकिस्तानी मीडिया गदगद! पूर्व क्रिकेटरों ने भी की जमकर तारीफ

आखिरी ओवर में 16 रन की दरकार

भारतीय गेंदबाजों द्वारा लगातार की जा रही डॉट गेंद का नतीजा यह रहा है कि अंतिम 12 गेंद पर दक्षिण अफ्रीका को 20 रन बनाने रह गए और फिर लास्ट ओवर में 16 रनों की दरकार रह गई. इस तरह 20 गेंद में पूरी बाजी पलट गई. दक्षिण अफ्रीका की टीम 20 ओवर में 8 विकेट पर 169 रन ही बना सकी.

16वां ओवर

16वें ओवर के दौरान दक्षिण अफ्रीका का इस मुकाबले में जीतना लगभग तय हो गया था, वहीं भारतीय फैंस की उम्मीद और निगाहें जसप्रीत बुमराह पर टिकी हुई थी. हालांकि, जसप्रीत बुमराह टीम को विकेट तो नहीं दिला सके, लेकिन काफी किफायती के साथ उन्होंने ओवर डाला. इस ओवर में महज 4 रन बने और भारतीय खिलाड़ियों का जोश बढ़ने लगा, बॉडी लैंग्वेंज में भी बदलाव देखने को मिला.

17वां ओवर

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने 17वें ओवर की जिम्मेदारी हार्दिक पांड्या को दी. इस ओवर की पहली ही गेंद पर हार्दिक पांड्या ने तूफानी बल्लेबाजी कर रहे हेनरिक क्लासेन को आउट कर दिया, लेकिन अब भी दक्षिण अफ्रीका का पलड़ा भारी था, क्योंकि दूसरे छोर पर खतरनाक डेविड मिलर भारत की जीत में रोड़ा बने थे. इस ओवर में हार्दिक पांड्या ने महज 4 रन खर्च किए, अब भारतीय फैंस की उम्मीदें थोड़ी बहुत जगने लगीं.

18वां ओवर

जसप्रीत बुमराह 18वां ओवर करने आए. भारतीय फैंस अब तक जोश से भर चुके थे, जसप्रीत बुमराह ने भी निराश नहीं किया. इस ओवर में उन्होंने महज 2 रन खर्च किए, साथ ही मार्को यानसेन का कीमती विकेट भी झटका. अब भारत पूरी तरह मैच में था, लेकिन डेविड मिलर मजबूती से दूसरे छोर पर टिके थे.

19वां ओवर

अर्शदीप सिंह 19वां ओवर करने आए. अब दक्षिण अफ्रीका को 12 गेंदों पर 20 रनों की दरकार थी, डेविड मिलर पर निगाहें थीं, भारत और जीत के बीच का जो फासला था वह डेविड मिलर थे. इस ओवर में डेविड मिलर और केशव महाराज महज 4 रन बना सके, अब भारतीय फैंस की दहाड़ से पूरा स्टेडियम गूंज उठा, भारतीय खिलाड़ियों के अलावा फैंस का आत्मविश्वास लौट चुका था.

20वां ओवर

हार्दिक पांड्या के हाथों में गेंद और दक्षिण अफ्रीकी फैंस की उम्मीदें डेविड मिलर पर. पहली ही गेंद पर डेविड मिलर ने तकरीबन छक्का जड़ दिया था, भारतीय फैंस की सांसें रुक गई थीं, लेकिन सूर्यकुमार यादव कहां हार मानने वाले थे. इस भारतीय खिलाड़ी ने हैरतअंगेज कैच पकड़ सबको चौंका दिया. आखिरी 5 गेंदों पर अफ्रीकी बल्लेबाज 8 रन जोड़ सके, इस तरह टीम इंडिया 7 रनों से जीत गई.

Exit mobile version