Vistaar NEWS

T20 World Cup में कोहली-रोहित और मैक्सवेल का बल्ला बोला तो टूट जाएंगे ये बड़े रिकॉर्ड्स

T20 World Cup 2024 Virat Kohli Rohit Sharma Australia

T20 वर्ल्ड कप में टूट जाएंगे ये बड़े रिकॉर्ड्स

T20 World Cup 2024, 2 जून से 29 जून तक वेस्टइंडीज और अमेरिका में खेला जाएगा. यह टूर्नामेंट कई मायनों में खास होने वाला है. इस बार वर्ल्ड में सबसे ज्यादा 20 टीमें हिस्सा ले रही हैं. यह अब तक का सबसे बड़ा T20 विश्व कप होगा, जिसमें कई रिकॉर्ड बनने और टूटने की संभावना है.

सबसे अधिक चौके

T20 वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा चौके लगाने का रिकॉर्ड फिलहाल श्रीलंका के महेला जयवर्धने के नाम है. विराट कोहली ने ICC पुरुष T20 वर्ल्ड कप में अब तक 103 चौके लगाए हैं और वह श्रीलंका के महेला जयवर्धने के 111 चौकों से 8 चौके ही पीछे हैं. कोहली पहले से ही टूर्नामेंट में सबसे अधिक रन बनाने का रिकॉर्ड रखते हैं और चेज मास्टर इस संस्करण में अपने नाम रिकॉर्ड को भी जोड़ सकते हैं. भारतीय टीम कप्तान रोहित शर्मा ने अब तक 91 चौके लगाए हैं. अगर रोहित का बल्ला इस संस्करण में आग उगलता है तो वे आसानी से इस रिकॉर्ड को तोड़ सकते हैं. ऑस्ट्रेलिया के आक्रामक ओपनर डेविड वॉर्नर भी 86 चौकों के साथ इस रेस में बने हुए हैं.

एक ही समय में सभी ICC ट्रॉफ़ी जीतने वाली पहली टीम

ऑस्ट्रेलियाई टीम इस T20 वर्ल्ड कप में एक अनोखा रिकॉर्ड अपने नाम कर सकती है. पिछले साल पैट कमिंस की अगुआई में ऑस्ट्रेलिया ने ICC वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप और 2023 में ICC पुरुष क्रिकेट वर्ल्ड कप जीतकर इतिहास रच दिया था. इस साल ऑस्ट्रेलिया के पास खेल के तीनों प्रारूपों में एक ही समय में ICC ट्रॉफ़ी जीतने वाली इतिहास की पहली टीम बनने का मौका है, अगर वो T20 वर्ल्ड कप 2024 जीतने में सफल हो जाएँ. इसके अलावा, ऑस्ट्रेलिया ICC U19 पुरुष क्रिकेट वर्ल्ड कप, ICC महिला T20 वर्ल्ड कप और ICC महिला क्रिकेट वर्ल्ड कप में भी चैंपियन है.

एक वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा रन

आईसीसी मेन्स T20 वर्ल्ड कप का यह संस्करण विशेष होगा, क्योंकि इसमें कुल 20 टीमें भाग लेंगी. हर एक टीम इस टूर्नामेंट में अधिकतम 9 मैच खेलने का मौका होगा, जिससे खिलाड़ियों के पास रिकॉर्ड तोड़ने का बेहतरीन मौका होगा. T20 वर्ल्ड कप के एक संस्करण में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड विराट कोहली के नाम है, जिन्होंने 2014 के T20 वर्ल्ड कप में 6 मैचों में 319 रन बनाए थे. ज्यादा मैचों के साथ यह रिकॉर्ड आसानी से टूट सकता है.

फील्डर द्वारा सबसे ज्यादा कैच

मेन्स T20 वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा कैच लेने का रिकॉर्ड एबी डीविलियर्स के नाम है, जिन्होंने 23 कैच पकड़े हैं. दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के स्टार ओपनर डेविड वॉर्नर का नाम आता है, जिन्होंने 21 कैच पकड़े हैं. वॉर्नर इस रिकॉर्ड को अपने नाम कर सकते हैं. रोहित शर्मा और ग्लेन मैक्सवेल भी इस दौड़ में बने हुए हैं, दोनों ने 16-16 कैच पकड़े हैं.

सबसे तेज़ शतक

अभी T20 वर्ल्ड कप में सबसे तेज़ शतक का रिकॉर्ड क्रिस गेल के नाम है. 47 और 50 गेंदों पर शतक लगाने के साथ, गेल के नाम पहला और दूसरा सबसे तेज़ शतक का रिकॉर्ड है. जिस तरह का आक्रामक खेल आईपीएल 2024 में खेला गया उसे देखते हुए यह रिकॉर्ड खतरे में नजर आ रहा है. इस संस्करण में कई एसोसिएट नेशन हिस्सा ले रहे हैं, ऐसे में यह रिकॉ्र्ड टूटना लगभग तय नजर आ रहा है.

Exit mobile version