Vistaar NEWS

IND vs BAN: क्या स्पिन फ्रेंडली विकेट पर 4 स्पिनर्स के साथ उतरेगा भारत? बांग्लादेश के खिलाफ ऐसी हो सकती है प्लेइंग XI

IND vs BAN

भारतीय क्रिकेट टीम

IND vs BAN: भारत और बांग्लादेश के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला 19 सितंबर से खेला जाएगा. यह मुकाबला चेन्नई के एमए. चिदंबरम स्टेडियम में होगा. मुकाबले में रोहित शर्मा भारतीय टीम की कप्तानी करेंगे, वहीं नजमुल हुसैन शांतो के कंधों पर बांग्लादेश टीम की बागडोर होगी.

चेन्नई टेस्ट मैच में भारतीय टीम का बॉलिंग कॉम्बिनेशन क्या रहेगा, इस पर सबकी निगाहें हैं. चेपॉक की लाल मिट्टी वाली पिच आमतौर पर स्पिनरों के लिए मददगार होती है. इसी के मद्देनजर भारतीय दल में चार स्पिनर्स शामिल किए गए हैं. इनमें रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल और कुलदीप यादव का नाम शामिल है. खास बात ये है कि ये चारों खिलाड़ी उपयोगी बल्लेबाज भी हैं, ऐसे में चारों का ही दावा मजबूत है.

क्या हो सकता है टीम कॉम्बिनेशन

हालांकि भारतीय टीम चार स्पिनर्स के साथ उतरती है उसका कॉम्बिनेशन गड़बड़ा सकता है. ऐसी स्थिति में संभवत: केएल राहुल और मोहम्मद सिराज में से एक को बाहर बैठना पड़ेगा. ऐसे में इस बात की पूरी संभावना है कि भारतीय टीम तीन विशेषज्ञ स्पिनर्स के साथ मैच में उतरेगी. आर अश्विन और रवींद्र जडेजा के साथ कुलदीप यादव के अंतिम एकादश में जगह बनाने की संभावना है. जबकि पिछले कुछ समय से अपने ऑलराउंड खेल से लगातार प्रभावित करने वाले अक्षर पटेल को बाहर बैठना पड़ सकता है.

वहीं फास्ट बॉलिंग का जिम्मा जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज पर होगा. भारतीय टीम तीन स्पिनर्स और दो फास्ट बॉलर्स के साथ इस मैच में उतर सकती है. बतौर विकेटकीपर ऋषभ पंत को मौका मिल सकता है. पंत दो साल के अंतराल के बाद टेस्ट टीम में वापसी के लिए तैयार हैं. पंत के एकादश में आने से इंग्लैंड के खिलाफ पिछली सीरीज में शानदार प्रदर्शन करने वाले ध्रुव जुरेल को बेंच पर बैठना होगा. जबकि कप्तान रोहित शर्मा के साथ-साथ विराट कोहली, शुभमन गिल, यशस्वी जायसवाल और केएल राहुल का खेलना लगभग तय है.

चेन्नई में भारत का शानदार रिकॉर्ड

चेपॉक में अब तक भारत ने 34 टेस्ट मैच खेले हैं. इस दौरान टीम इंडिया ने 15 मैचों में जीत दर्ज की, जबकि 7 मुकाबलों में उसे हार का सामना करना पड़ा. वहीं 11 मैच ड्रॉ रहे और एक मुकाबला टाई पर छूटा. भारतीय टीम ने यहां अपना आखिरी टेस्ट मैच 2021 में इंग्लैंड के खिलाफ खेला था, जिसमें उसने 317 रनों से शानदार जीत हासिल की थी.

भारत का बांग्लादेश पर रहा है दबदबा

देखा जाए तो भारत और बांग्लादेश के बीच कुल 8 सीरीज हो चुकी हैं. इन आठों सीरीज में से भारत ने 7 सीरीज जीती हैं. दोनों देशों के बीच एकमात्र सीरीज साल 2015 में ड्रॉ रही थी. भारत ने बांग्लादेश के खिलाफ कुल 13 टेस्ट मैच खेले गए हैं. इसमें भारत ने कुल 11 मैच जीते हैं और 2 ड्रॉ (2007, 2015 ) रहे.

पहले टेस्ट मैच में भारत की संभावित प्लेइंग XI

रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, विराट कोहली, केएल राहुल, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, जसप्रीत बुमराह

पहले टेस्ट मैच के लिए भारतीय टीम

रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, विराट कोहली, केएल राहुल, सरफराज खान, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, आकाश दीप, जसप्रीत बुमराह और यश दयाल

यह भी पढ़ें: Cristiano Ronaldo ने रचा इतिहास, सोशल मीडिया पर 1 बिलियन फॉलोअर्स के साथ बने नंबर वन

Exit mobile version