Vistaar NEWS

IND vs ENG 5th Test: धर्मशाला टेस्ट में बनेगा ये खास रिकॉर्ड, 147 साल के इतिहास में सिर्फ तीसरी बार होगा ऐसा

India vs England Test Match

भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाड़ी

IND vs ENG 5th Test: भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जा रही है.  इस सीरीज के अब तक चार मैच खेले जा चुके हैं. इसमें से तीन टेस्ट मैच में भारतीय टीम को जीत मिली है. जबकि एक मैच में इंग्लैंड ने जीत दर्ज की है. अब सीरीज का आखिरी मुकाबला सात मार्च को धर्मशाला में खेला जाएगा. 25 जनवरी से शुरु हुई इस सीरीज के पहले मुकाबले में इंग्लैंड ने भारत को 28 रनों से हराकार अच्छी शुरुआत की. हालांकि, टीम इंडिया के खिलाड़ियों ने वापसी करते हुए अब तक खेले गए तीनों मैचों में जीत हासिल करते हुए सीरीज पर अपना कब्जा जमा लिया है.

धर्मशाला में खेले जाने वाले आखिरी मुकाबले में टीम इंडिया के रविचंद्र अश्विन और इंग्लैंड के जॉनी बेयरस्टो अपना 100वां टेस्ट मैच खेलेंगे. क्रिकेट इतिहास में ऐसा तीसरी बार होगा जब दोनों टीमों के खिलाड़ी एक ही मैच में अपना 100वां टेस्ट खेलेंगे. इससे पहले एक बार 2006 और 2013 में ऐसा हो चुका है.

ये भी पढ़ें- IND vs ENG, Dharmshala Test: धर्मशाला टेस्ट से बाहर हुए KL Rahul, बुमराह की वापसी, शमी पर BCCI ने दिया बड़ा अपडेट

एलिस्टेयर कुक और माइकल क्लार्क का 100वां टेस्ट 

साल 2013 में एशेज सीरीज के दौरान इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गए मुकाबले में ऐसा हुआ था. जहां इंग्लैंड के दिग्गज क्रिकेटर एलिस्टेयर कुक और ऑस्ट्रेलिया के माइकल क्लार्क, दोनों ने एक ही मैच में 100वां टेस्ट खेला था. वहीं 2006 में न्यूजीलैंड और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले गए टेस्ट मैच के दौरान भी ऐसा हुआ था. जिसमें दक्षिण अफ्रीका के शॉन पोलाक और न्यूजीलैंड के स्टीफन फ्लेमिंग, इन दोनों खिलाड़ियों ने अपना-अपना 100वां टेस्ट मुकाबला खेल ये रिकॉर्ड बनाया था.

आखिर टेस्ट पर टीम इंडिया की नजर

इंग्लैंड के खिलाफ खेल जा रहे टेस्ट सीरीज में लगातार तीन मुकाबले जीत चुकी टीम इंडिया की नजर आखिरी टेस्ट मैच पर होगी. इस सीरीज के तीसरे मुकाबले में टीम इंडिया ने 434 रनों से इंग्लैंड को हराकर ऐतिहासिक जीत दर्ज की थी. टेस्ट क्रिकेट में टीम इंडिया की रनों के लिहाज से सबसे बड़ी जीत हासिल की. भारत के 557 टेस्ट इतिहास में यह सबसे बड़ी जीत रही. भारत द्वारा 557 रन का पीछा करते हुए इंग्लैंड की टीम 122 रन पर सिमट गई और इस तरह भारत ने तीसरे टेस्ट में बड़ी जीत दर्ज की.

Exit mobile version