Vistaar NEWS

IND vs SL T20: भारत ने सुपर ओवर में श्रीलंका को हराकर किया क्लीन स्वीप, सूर्यकुमार ने गेंदबाजी में दिखाया दम 

IND vs SL

IND vs SL

IND vs SL: भारत और श्रीलंका के बीच खेले गया तीसरा टी20 मैच रोमांच से भरा रहा. इस मुकाबले को जीतने के लिए दोनों टीमों खूब जोर लगाया, अंत में भारत ने सुपर ओवर में श्रीलंका को हराकर सीरीज़ पर 3-0 से कब्ज़ा कर लिया. यह पहली बार है जब भारत ने 3 मैचों की टी20 सीरीज में श्रीलंका को क्लीन स्वीप किया है.   

इस रोमांचक मैच में भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 137 रन बनाये और जवाब में श्रीलंका ने 137 रन बनाकर मैच को टाई कर सुपर ओवर में ले गई. इसके बाद सुपर ओवर में श्रीलंका ने भारत को 3 रन का लक्ष्य दिया जिसे भारत ने आसानी से हांसिल कर लिया. कप्तान सूर्यकुमार यादव को प्लेयर ऑफ दा सीरीज चुना गया. इसके साथ ही सूर्यकुमार टी20 में 5 प्लेयर ऑफ द सीरीज जीत चुके हैं. इस मामले में वे विराट कोहली से थोड़ा ही पीछे हैं. कोहली ने टी20 में सबसे ज्यादा 7 प्लेयर ऑफ दा सीरीज के अवॉर्ड जीते हैं. 

भारतीय टीम की बल्लेबाजी

भारतीय टीम ने इस मैच में कई बदलाव किए, जिसमें ऋषभ पंत, हार्दिक पंड्या, अक्षर पटेल और अर्शदीप सिंह को आराम दिया गया. संजू सैमसन को नंबर-3 और रिंकू सिंह को नंबर-4 पर भेजा गया, लेकिन ये प्रयोग असफल रहे. संजू सैमसन बिना कोई रन बनाए आउट हो गए और रिंकू सिंह 1 रन पर पवेलियन लौटे. भारतीय टीम ने 48 रन पर ही 5 विकेट गंवा दिए थे. इसके बाद शुभमन गिल और रियान पराग ने 40 गेंदों पर 54 रन की साझेदारी कर टीम को संभाला. गिल ने 39 रन और पराग ने 26 रन बनाये. अंत में वॉशिंगटन सुंदर ने 25 रन बनाए और भारतीय टीम ने 9 विकेट पर 137 रन बनाये.

श्रीलंका की बल्लेबाजी

श्रीलंकाई टीम ने भी भारतीय गेंदबाजों के सामने संघर्ष किया और 20 ओवर में 137 रन बनाए. कुसल परेरा ने 46 और कुसल मेंडिस ने 43 रन बनाये. पथुम निसंका ने 26 रन जोड़े, जबकि अन्य बल्लेबाज अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सके. भारतीय गेंदबाजों में रिंकू सिंह और सूर्यकुमार यादव ने आखिरी ओवरों में बेहतरीन प्रदर्शन किया और मैच को सुपर ओवर में पहुंचाया.

सुपर ओवर का रोमांच

सुपर ओवर में श्रीलंका ने भारत को 3 रन का लक्ष्य दिया. वॉशिंगटन सुंदर ने केवल 2 रन देकर दो खिलाड़ियों को आउट किया और इस तरह भारत को जीत के लिए 3 रनों का टारगेट मिला, जिसे सूर्या ने चौका लगाकर हासिल कर लिया. 

ऐतिहासिक सीरीज क्लीन स्वीप

इस जीत के साथ भारत ने श्रीलंका में 3 मैचों की टी20 सीरीज में पहली बार क्लीन स्वीप किया. यह भारत की श्रीलंका दौरे पर दूसरी द्विपक्षीय टी20 सीरीज थी. इससे पहले जुलाई 2021 में श्रीलंका ने सीरीज 2-1 से जीती थी. अब भारत ने श्रीलंका के खिलाफ टी20 फॉर्मेट में कुल 32 मुकाबलों में 22 बार जीत दर्ज की है, जबकि श्रीलंका ने 9 मैच जीते हैं और एक मैच बेनतीजा रहा है.

दोनों टीमों की प्लेइंग-11

भारत: यशस्वी जयसवाल, शुभमन गिल, सूर्यकुमार यादव (कप्तान), संजू सैमसन (विकेटकीपर), शिवम दुबे, रियान पराग, रिंकू सिंह, वॉशिंगटन सुंदर, रवि बिश्नोई, खलील अहमद और मोहम्मद सिराज.

श्रीलंका: पथुम निसंका, कुसल मेंडिस (विकेटकीपर), कुसल परेरा, कामिंदु मेंडिस, चरिथ असलंका (कप्तान), चामिंदु विक्रमसिंघे, वानिंदु हसारंगा, महीश तीक्ष्णा, मथीशा पथिराना, असिथा फर्नांडो और रमेश मेंडिस.

यह भी पढ़ें- Wayanad Landslide: वायनाड भूस्खलन में अब तक 148 लोगों की मौत, कई लापता, दूसरे दिन भी रेस्क्यू ऑपरेशन जारी

Exit mobile version