Vistaar NEWS

Paris Olympic: हॉकी में भारत का कमाल, ओलंपिक में 52 सालों बाद ऑस्ट्रेलिया को हराया

paris Olympic

भारतीय हॉकी टीम

Paris Olympic:पेरिस ओलंपिक में हॉकी के एक महत्वपूर्ण मुकाबले में भारत ने ऑस्ट्रेलिया की मजबूत टीम को 3-2 से हरा दिया. भारत की ये जीत इसलिए खास है क्योंकि भारत ने ओलंपिक में 52 सालों के बाद ऑस्ट्रेलिया को हराया है. 1972 में खेले गए म्यूनिख ओलंपिक में भारत ने आखिरी बार ऑस्ट्रेलिया को हराया था. लेकिन इसके बाद 1976 से एस्ट्रो टर्फ पर हॉकी खेले जाने लगी और भारतीय टीम को लगातार ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हार का मुंह देखना पड़ता था. हालांकि, पेरिस ओलंपिक में भारत ने पिछली गलतियां नहीं दोहराई.

अभिषेक ने दागा पहला गोल

भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शुरू से ही अटैक किया और पहले क्वार्टर में ही 2-0 की बढ़त बना ली. बेल्जियम के खिलाफ पिछले मुकाबले में एकमात्र गोल करने वाले अभिषेक ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खाता खोला और फील्ड गोल कर टीम को बढ़त दिला दी. इसके बाद कप्तान हरमनप्रीत ने पेनॉल्टी कॉर्नर पर गोल दागकर टीम का स्कोर 2-0 कर दिया. हालांकि, ऑस्ट्रेलिया ने दूसरे क्वार्टर में एक गोल कर अंतर को कम किया लेकिन भारत ने इसके बाद एक और गोल दागकर स्कोर 3-1 कर दिया. हरमनप्रीत ने इस मैच में दो गोल दागे. हरमनप्रीत पेरिस ओलंपिक में अब तक 6 गोल दाग चुके हैं.

ये भी पढ़ें: Paris Olympics 2024: 25 मीटर पिस्टल के फाइनल में मनु भाकर, लगा सकती हैं मेडल्स की हैट-ट्रिक

तीरंदाजी में भी अच्छी खबर

ओलंपिक में सातवां दिन भारत के लिए अब तक काफी अच्छा रहा है. तीरंदाजी के मिक्स्ड इवेंट में भारतीय जोड़ी सेमीफाइनल में पहुंच गई है. अंकिता भकत और धीरज बोम्मादेवरा की जोड़ी ने स्पेनिश जोड़ी को हराकर तीरंदाजी के मिक्स्ड टीम इवेंट के सेमीफाइनल में जगह बना ली.

मनु एक और मेडल के करीब

वहीं पेरिस ओलंपिक में दो शानदार प्रदर्शन कर रहीं शूटर मनु भाकर एक और मेडल के करीब पहुंच गई हैं. मनु ने 25 मीटर रैपिड राइफल के फाइनल के लिए क्वालिफाई कर लिया है. क्वालिफिकेशन राउंड में मनु ने शानदार प्रदर्शन किया और वे दूसरे स्थान पर रहीं. इस इवेंट का फाइनल मुकाबला कल दोपहर एक बजे खेला जाएगा.

Exit mobile version