Vistaar NEWS

INDW vs AUSW: भारत के लिए ‘करो या मरो’ की स्थिति, सेमीफाइनल में जाने के लिए कंगारुओं को हराना होगा

Indian Cricket Team

भारतीय क्रिकेट टीम

INDW vs AUSW: महिला टी-20 वर्ल्ड कप 2024 रोमांचक मोड़ पर पहुंच चुका है और ग्रुप-ए के आखिरी लीग मैच में आज भारतीय टीम का सामना कंगारुओं से होगा. यह मुकाबला भारतीय टीम के लिए सेमीफाइनल की दौड़ में बने रहने के लिए बेहद महत्वपूर्ण है. हरमनप्रीत कौर की अगुआई में भारतीय टीम को इस मैच को बड़े अंतर से जीतना होगा ताकि सेमीफाइनल का टिकट पक्का किया जा सके.

भारत को चाहिए बड़ी जीत

भारतीय महिला क्रिकेट टीम इस समय ग्रुप-ए में शामिल है, जिसमें श्रीलंका पहले ही सेमीफाइनल की दौड़ से बाहर हो चुकी है और पाकिस्तान की भी अंतिम-4 में पहुंचने की संभावना कम है. अब सेमीफाइनल की दौड़ में भारत, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच कड़ा मुकाबला है. तीनों ही टीमों को एक-एक मैच खेलना बाकी है, जिसके बाद तय होगा कि कौन सी दो टीमें सेमीफाइनल में अपनी जगह बनाएंगी.

भारतीय टीम को आज ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने आखिरी लीग मैच में 61 रनों के अंतर से जीत हासिल करनी होगी, ताकि वह नेट रन रेट के मामले में ऑस्ट्रेलिया को पछाड़कर सीधे सेमीफाइनल में पहुंच सके. अगर भारतीय टीम ऐसा करने में नाकाम रहती है और केवल 60 या उससे कम रनों के अंतर से जीत दर्ज करती है, तो सेमीफाइनल में पहुंचने की उसकी उम्मीदें न्यूजीलैंड और पाकिस्तान के मैच के नतीजे पर निर्भर होंगी.

न्यूजीलैंड-पाकिस्तान मैच पर नजर

अगर भारत 60 या उससे कम अंतर से जीतता है, तो उसे 14 अक्टूबर को होने वाले न्यूजीलैंड-पाकिस्तान मैच का इंतजार करना होगा. इस मैच में भारतीय टीम को उम्मीद करनी होगी कि यदि कीवी टीम जीतती है, तो वह बहुत बड़े अंतर से न जीते ताकि नेट रन रेट के आधार पर भारत से आगे न निकल सके.

भारत-ऑस्ट्रेलिया हेड-टू-हेड रिकॉर्ड

टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीमें अब तक 34 बार भिड़ी हैं. इन मुकाबलों में से 25 मैच ऑस्ट्रेलिया ने जीते हैं, जबकि 8 मैचों में भारत को जीत मिली है. दोनों टीमों के बीच महिला टी-20 वर्ल्ड कप में आखिरी बार भिड़ंत 2023 के सेमीफाइनल में हुई थी, जिसमें ऑस्ट्रेलिया ने भारत को हराया था.

यह भी पढ़ें: IND vs BAN: भारत ने बांग्लादेश को टी20 सीरीज में भी किया क्लीन स्वीप, हैदराबाद में लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी

दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग इलेवन

भारत: स्मृति मंधाना, शैफाली वर्मा, हरमनप्रीत कौर (कप्तान), जेमिमा रोड्रिग्स, ऋचा घोष (विकेटकीपर), दीप्ति शर्मा, राधा यादव/एस सजना, अरुंधति रेड्डी, श्रेयंका पाटिल, रेणुका ठाकुर, आशा शोभना

ऑस्ट्रेलिया: बेथ मूनी (विकेट कीपर), ग्रेस हैरिस, एलीस पेरी, फोबे लिचफील्ड, एशले गार्डनर, जॉर्जिया वेयरहैम, ताहलिया मैकग्राथ (कप्तान), एनाबेल सदरलैंड, सोफी मोलिनक्स, मेगन स्कुट, डार्सी ब्राउन/अलाना किंग

Exit mobile version