Vistaar NEWS

भारत को 12 साल बाद घरेलू टेस्ट सीरीज में मिली हार, WTC प्वाइंट्स टेबल में हुआ भारी नुकसान

BCCI

भारतीय क्रिकेट टीम

WTC Points Table: पुणे में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में न्यूजीलैंड ने भारत को करारी शिकस्त दी, जिससे भारत को अपने ही घरेलू मैदान पर 12 साल बाद टेस्ट सीरीज हारने का सामना करना पड़ा है. न्यूजीलैंड ने इस जीत के साथ 3 मैचों की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली है. इससे पहले, बेंगलुरु में खेले गए पहले टेस्ट में भी न्यूजीलैंड ने भारत को 8 विकेट से हराया था.

इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए न्यूजीलैंड ने पहली पारी में 259 रन बनाए. भारतीय टीम ने पहली पारी में सिर्फ 156 रन बनाए, जिससे न्यूजीलैंड को बढ़त हासिल हुई. इसके बाद न्यूजीलैंड ने दूसरी पारी में 255 रन जोड़े, और इस तरह से भारत के सामने 359 रनों का विशाल लक्ष्य रखा. लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय टीम 245 रनों पर सिमट गई, और न्यूजीलैंड ने 113 रनों से जीत दर्ज की.

भारत को WTC प्वाइंट्स टेबल में बड़ा नुकसान

टेस्ट सीरीज हारने का असर WTC प्वाइंट्स टेबल पर भी पड़ा है. इस हार से पहले भारतीय टीम PCT  के मामले में 68.06 के स्कोर के साथ पहले स्थान पर थी. लेकिन अब यह स्कोर गिरकर 62.82 हो गया है, जिससे भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच PCT का अंतर काफी कम हो गया है. ऑस्ट्रेलिया का पीसीटी इस समय 62.50 है.

यह भी पढ़ें: IND vs NZ: 12 साल बाद घर में टेस्ट सीरीज हारी टीम इंडिया, पुणे में न्यूजीलैंड ने 113 रनों से दी मात

अन्य टीमों की स्थिति

भारत और ऑस्ट्रेलिया फिलहाल WTC प्वाइंट्स टेबल में शीर्ष दो स्थानों पर काबिज हैं. तीसरे नंबर पर श्रीलंका की टीम है, जिसका पीसीटी 55.56 है. न्यूजीलैंड, सीरीज जीत के बाद चौथे स्थान पर पहुंच गया है और अब उनका पीसीटी 50.00 हो गया है, जिससे दक्षिण अफ्रीका एक पायदान नीचे खिसककर पांचवें स्थान पर पहुंच गई है.

पाकिस्तान ने भी घरेलू मैदान पर सीरीज जीतते हुए खुद को अंक तालिका में ऊपर खींच लिया है. उनका पीसीटी अब 33.33 हो गया है और वह सातवें नंबर पर हैं. इंग्लैंड की टीम 40.79 पीसीटी के साथ छठे स्थान पर है.

Exit mobile version