Vistaar NEWS

India vs Zimbabwe 1st T20: जिम्बाब्वे के खिलाफ टी20 सीरीज का पहला मुकाबला आज, देखें हेड-टू-हेड रिकॉर्ड

India vs Zimbabwe 1st T20

India vs Zimbabwe 1st T20

India vs Zimbabwe 1st T20I: बारबाडोस में टी20 विश्व कप जीतने के बाद भारतीय क्रिकेट टीम एक नए युग की शुरुआत करने के लिए तैयार है. रोहित शर्मा और विराट कोहली के टी20 फॉर्मेट से संन्यास लेने के बाद अब आज से जिम्बाब्वे के खिलाफ पांच मैचों की टी20 सीरीज में टीम इंडिया बदली-बदली नजर आएगी. इस सीरीज का पहला मुकाबला हरारे स्पोर्ट्स क्लब में खेला जाएगा. यह सीरीज युवा खिलाड़ियों के लिए खुद को साबित करने का शानदार मौका है. आगामी विश्व कप 2026 को ध्यान में रखते हुए भारतीय टीम प्रबंधन इन खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर बारीकी से नजर रखेगा.

भारत की युवा प्रतिभा 

विराट कोहली, रोहित शर्मा और रविंद्र जडेजा जैसे दिग्गजों ने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले लिया है. वहीं जसप्रीत बुमराह और हार्दिक पंड्या जैसे अन्य प्रमुख खिलाड़ियों को आराम दिया गया है. इन अनुभवी खिलाड़ियों की जगह युवा प्रतिभाओं को मौका दिया जा रहा है, जिन्होंने घरेलू क्रिकेट में लगातार शानदार प्रदर्शन किया है.

शुभमन गिल को कप्तानी सौंपी गई है. वहीं ऋतुराज गायकवाड़ और अभिषेक शर्मा जैसे सलामी बल्लेबाज अपनी धाक जमाने को तैयार हैं. मध्यक्रम में रिंकू सिंह और रियान पराग अपनी विस्फोटक बल्लेबाजी का जलवा बिखेर सकते हैं. गेंदबाजी आक्रमण में आवेश खान, खलील अहमद और मुकेश कुमार अपनी गति से जिम्बाब्वे के बल्लेबाजों को परेशान कर सकते हैं. स्पिन गेंदबाजी की जिम्मेदारी रवि बिश्नोई और वाशिंगटन सुंदर जैसे युवा खिलाड़ियों के कंधों पर होगी.

जिम्बाब्वे की चुनौती

वहीं दूसरी तरफ जिम्बाब्वे की टीम भी कमजोर नहीं है. घरेलू मैदान का फायदा उठाते हुए जिम्बाब्वे सीरीज जीतने के लिए पूरा जोर लगाएगी. सिकंदर रजा का अनुभव टीम के लिए अहम साबित हो सकता है. इसके अलावा क्रेग इरविन और अनुभवी सीन विलियम्स भी भारतीय गेंदबाजों के लिए चुनौती पेश कर सकते हैं. तेज गेंदबाज ल्यूक अपनी गति से भारतीय बल्लेबाजों को परेशान करने की कोशिश करेंगे. दोनों टीमों के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिल सकती है.

भारत बनाम जिम्बाब्वे हेड-टू-डेड

भारत और जिम्बाब्वे के बीच अब तक 8 टी20 मुकाबले खेले गए हैं.भारतीय टीम ने 8 में से 6 मैचों में जीत हांसिल की है, और जिम्बाब्वे ने 2 मैच जीते हैं.

यह भी पढ़ें- Champions Trophy 2025: क्या चैंपियंस ट्रॉफी खेलने पाकिस्तान जाएगी टीम इंडिया? BCCI ने सरकार के पाले में डाली गेंद

कहां देखें मैच

यह मैच भारतीय समयानुसार शाम 4:30 बजे से शुरू होगा. इसे मैच को आप ऑनलाइन स्ट्रीमिंग प्लेटफोर्म सोनी लिव और सोनी सिनेट्रिक्स टीवी नेटवर्क पर देख पाएंगे.

दोनों टीमों की संभावित 11

भारत: अभिषेक शर्मा, शुभमन गिल (कप्तान), रुतुराज गायकवाड़, रियान पराग, रिंकू सिंह, जितेश शर्मा (विकेटकीपर), वाशिंगटन सुंदर, रवि बिश्नोई, आवेश खान, हर्षित राणा, मुकेश कुमार

जिम्बाब्वे: इनोसेंट कैया, तदिवानाशे मारुमानी, ब्रायन बेनेट, सिकंदर रजा (कप्तान), वेस्ले मधेवेरे, क्लाइव मदंडे (विकेटकीपर), ल्यूक जोंगवे, वेलिंगटन मसाकाद्जा, ब्लेसिंग मुजारबानी, तेंदई चतारा, रिचर्ड नगारवा

 

Exit mobile version