Vistaar NEWS

IPL 2024: पहले क्वालिफायर में भिड़ेंगी कोलकाता नाइट राइडर्स और सनराइजर्स हैदराबाद, जीतने वाली टीम की फाइनल में होगी एंट्री

IPL 2024 KKRvsSRH IPL Playoff

आज भिड़ेंगी कोलकाता नाइट राइडर्स और सनराइजर्स हैदराबाद

IPL 2024 के प्लेऑफ का आगाज आज कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) और सनराइजर्स हैदराबाद (एसआरएच) के बीच पहले क्वालिफायर मुकाबले से होने जा रहा है. यह मैच अहमदाबाद के नरेन्द्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा. दोनों टीमों ने लीग स्टेज में शानदार प्रदर्शन किया, कई नए रिकॉर्ड बनाए और पुराने रिकॉर्ड तोड़े. आज का मैच अहम है क्योंकि आज जीतने वाली टीम सीधे फाइनल में खेलेगी.

केकेआर के लिए क्या है एक्स फैक्टर?

केकेआर पूरे सीजन में लय में रही है और लीग स्टेज को पॉइन्ट टेबल के टॉप पर रहकर खत्म किया है. युवा कप्तान श्रेयस अय्यर ने पूरे टूर्नामेंट में शानदार नेतृत्व किया है. उनकी रणनीति और फैसले टीम के लिए कारगर साबित हुए हैं. हांलाकि उनका बल्ला पूरे सीजन शांत रहा है. केकेआर के पास नीतीश राणा, रिंकू सिंह, वेंकटेश अय्यर और आंद्रे रसेल जैसे विस्फोटक बल्लेबाज हैं. ये बल्लेबाज विपक्षी गेंदबाजी की धज्जियां उड़ाने का दम रखते हैं. इंग्लिश बल्लेबाज फिल सॉल्ट की कमी ओपनिंग में जरूर खलेगी.

केकेआर की गेंदबाजी भी इस सीजन कमाल की रही है. सुनील नारायण के साथ गौतम गंभीर का प्रयोग सफल रहा है. सुनील ने इस सीजन बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों में दम दिखाया है. मिचेल स्टार्क शुरुआती फ्लॉप शो के बाद अब अपने रंग में आ गए हैं. वरुण चक्रवर्ती शानदार प्रदर्शन के साथ पर्पल कैप की दौड़ में बने हुए हैं. आंद्रे रसेल ने भी बल्लेबाजी के साथ-साथ गेंदबाजी में भी दम दिखाया है.

हैदराबाद की क्या है ताकत?

एसआरएच का बल्लेबाजी और गेंदबाजी क्रम काफी संतुलित है. अभिषेक शर्मा, ट्रैविस हेड, पैट कमिंस और भुवनेश्वर कुमार लाजवाब फॉर्म में हैं. अभिषेक शर्मा और ट्रैविस हेड की ओपनिंग जोड़ी ने इस सीजन बल्लेबाजी के सभी रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिए. हेनरिक क्लासेन, राहुल त्रिपाठी और नितीश रेड्डी एसआरएच के मिडिल ऑडर की धुरी बने हुए हैं.

भुवनेश्वर की स्विंग गेंदबाजी किसी भी बल्लेबाज को परेशान कर सकती है. उनकी मौजूदगी से एसआरएच का गेंदबाजी क्रम काफी मजबूत हो जाता है. कप्तान पैट कमिंस, मयंक मार्कंडे और टी नटराजन ने पूरे सीजन गेंदबाजी में अहम भूमिका निभाई है. एसआरएच ने लीग स्टेज के आखिरी कुछ मैचों में शानदार प्रदर्शन किया है. यह लय टीम को क्वालिफायर में भी मदद कर सकती है.

टूट सकते हैं ये बड़े रिकॉर्ड

अभिषेक शर्मा एक सीजन में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं. यह रिकॉर्ड युनिवर्स बॉस क्रिस गेल के नाम है. क्रिस गेल ने 2012 में एक सीजन में 59 छक्कों का रिकॉर्ड बनाया था. अभिषेक अब तक इस सीजन 41 छक्के लगा चुके हैं.

अहमदाबाद में कैसा रहेगा मौसम का मिजाज

इस क्वालिफायर मुकाबले में बारिश की संभावना न के बराबर है. यहां तापमान अधिकतम 45 डिग्री सेल्सियस और बादल छाए रहने का अनुमान भी सिर्फ 2 प्रतिशत ही है.

एसआरएच की संभावित प्लेइंग इलेवन

ट्रेविस हेड, अभिषेक शर्मा, नितीश रेड्डी, राहुल त्रिपाठी, हेनरिक क्लासेन (WK), अब्दुल समद, शाहबाज अहमद, पैट कमिंस (कप्तान), सनवीर सिंह, भुवनेश्वर कुमार और मयंक मार्कंडे (इम्पैक्ट – टी नटराजन)

केकेआर की संभावित प्लेइंग इलेवन

रहमानुल्लाह गुरबाज (WK), सुनील नारायण, नितीश राणा, श्रेयस अय्यर (कप्तान), वेंकटेश अय्यर, रिंकू सिंह, आंद्रे रसेल, रमनदीप सिंह, मिचेल स्टार्क, हर्षित राणा और वरुण चक्रवर्ती (इम्पैक्ट – वैभव अरोड़ा)

Exit mobile version