Vistaar NEWS

IPL Qualifier 2: राजस्थान रॉयल्स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच घमासान, किसे मिलेगा फाइनल का टिकट?

IPL Qualifier 2 IPL 2024 SRHvsRR

क्वालिफायर 2 में RR और SRH आमने-सामने होंगी

IPL Qualifier 2: आईपीएल 2024 का रोमांच चरम पर है और क्वालिफायर 2 में आज चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में राजस्थान रॉयल्स (RR) और सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) आमने-सामने होंगी. क्वालिफायर 1 में कोलकाता नाइट राइडर्स से हारने के बाद ये हैदराबाद के लिए फाइनल में पहुंचने का दूसरा मौका है. वहीं, राजस्थान जोरदार फॉर्म में है और एलिमिनेटर मुकाबले में लगातार 6 मैच जीतकर आई रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को हराकर यहां पहुंची है. आरआर का मनोबल भी एसआरएच से ज्यादा बढ़ा होगा. इस महामुकाबले में दोनों ही टीमें जीत के लिए अपना सबकुछ झोंक देंगी. जीतने वाली टीम 26 मई को केकेआर के खिलाफ इसी मैदान पर फाइनल खेलेगी.  

कहां होगा आरआर को फायदा?

यशस्वी जयसवाल विस्फोटक बल्लेबाजी कर रहे हैं. उनकी आक्रामक बल्लेबाजी आरआर को शुरू से ही मजबूत स्थिति दिला सकती है. रियान पराग आरआर के लिए इस मैच में एक्स फैक्टर साबित हो सकते हैं. इस सीजन में रियान आरआर के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं. टॉम कोहलर की ओपनिंग में नाकामी आरआर को दिक्कत में डाल सकती है.

स्पिनर युजवेंद्र चहल इस सीजन में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों में से एक हैं. खासकर चेन्नई की पिच स्पिनरों की मददगार मानी जाती है, ऐसे में चहल और रविचंद्रन अश्विन का अनुभव और फिरकी एसआरएच के बल्लेबाजों को परेशान कर सकती है.आवेश खान, संदीप शर्मा और ट्रेंट बोल्ट की तेज गेंदबाजी मिलकर एसआरएच के बल्लेबाजी क्रम को तहस-नहस सकती है. 

ये भी पढेंHead Coach Salary: टीम इंडिया को जल्द मिलेगा नया हेड कोच, BCCI ने निकाली भर्ती… जानें कितनी मिलती है सैलरी

एसआरएच की ताकत

ट्रैविस हेड और अभिषेक शर्मा की आक्रामक बल्लेबाजी टीम का मनोबल बढ़ा सकती है. त्रिपाठी पूरे सीजन में शानदार फॉर्म में रहे हैं और अहम मौकों पर टीम के लिए रन बनाते रहे हैं. क्वालिफायर 1 में भी एसआरएच के टॉप स्कोरर थे. उनकी फॉर्म एसआरएच के लिए अहम साबित हो सकती है. नितीश रेड्डी और हेनरिक क्लासेन मिडिल ओवर्स में शानदार बल्लेबाजी करते आ रहे हैं. 

भुवनेश्वर कुमार चेन्नई की स्विंग-फ्रेंडली पिच का पूरा फायदा उठा सकते हैं. उनकी सटीक यॉर्कर और स्विंग होती गेंदें आरआर के शीर्ष क्रम को परेशानी में डाल सकती हैं. कप्तान पैट कमिंस और टी नटराजन भी गेंदबाजी में अहम भूमिका निभा सकते हैं. विजयकांत व्यासकांत और शाहबाज़ अहमद भी चेन्नई की स्पिन फ्रेंडली विकेट का फायदा उठा सकते हैं. 

हेड-टू-हेड रिकॉर्ड

आईपीएल में आरआर और एसआरएच के बीच अब तक कुल 19 मुकाबले खेले गए हैं. इनमें से हैदराबाद की टीम ने 10 मुकाबलों में जीत दर्ज की है, वहीं राजस्थान को 9 मुकाबलों में जीत मिली है. हालांकि, पिछले 5 मुकाबलों में से एसआरएच ने 3 मुकाबलों में जीत हासिल की है.

चेन्नई में कैसा रहेगा मौसम का मिजाज

चेन्नई में तापमान 30 से 35 डिग्री के बीच रहेगा. इस मुकाबले में बारिश की संभावना न के बराबर है, बादल छाए रहेंगे जिससे तेज गेंदबाजों को मदद मिल सकती है. 

संभावित प्लेइंग इलेवन

SRH: ट्रैविस हेड, अभिषेक शर्मा, राहुल त्रिपाठी, नितीश रेड्डी, शाहबाज़ अहमद, हेनरिक क्लासेन, अब्दुल समद, पैट कमिंस, भुवनेश्वर कुमार, विजयकांत व्यासकांत, टी नटराजन (इम्पैक्ट: सनवीर सिंह/उमरान मलिक)

RR: टॉम कोहलर-कैडमोर, यशस्वी जयसवाल, संजू सैमसन, रियान पराग, ध्रुव जुरेल, रोवमैन पॉवेल, रविचंद्रन अश्विन, ट्रेंट बोल्ट, अवेश खान, संदीप शर्मा, युजवेंद्र चहल (इम्पैक्ट: शिम्रोन हेटमायर/नांद्रे बर्गर)

 

Exit mobile version