Vistaar NEWS

Jasprit Bumrah: आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में बुमराह नंबर-1 पर काबिज, कोहली और जायसवाल ने भी लगाई छलांग

Jasprit Bumrah

जसप्रीत बुमराह

Jasprit Bumrah: भारत ने बांग्लादेश के खिलाफ हाल ही में खत्म हुई टेस्ट सीरीज में क्लीन स्वीप कर दिया. इसके साथ ही ICC की ताजा टेस्ट रैंकिंग में भारतीय खिलाड़ियों का दबदबा देखने को मिला. भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने अपनी शानदार गेंदबाजी से टेस्ट गेंदबाजी रैंकिंग में नंबर-1 का स्थान हासिल कर लिया है. बुमराह ने इस उपलब्धि के साथ रविचंद्रन अश्विन को पछाड़ते हुए शीर्ष स्थान पर कब्जा जमाया.

बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज में बुमराह ने 11 विकेट लेकर टीम को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई. इस प्रदर्शन के चलते उन्होंने आईसीसी रैंकिंग में एक बार फिर से नंबर-1 की पोजीशन हासिल कर ली. खास बात यह है कि बुमराह ने इसी साल फरवरी में भी टेस्ट गेंदबाजी रैंकिंग में शीर्ष स्थान पर कब्जा किया था. यह उनके टेस्ट करियर में दूसरी बार हुआ है जब वह नंबर-1 गेंदबाज बने हैं.

बुमराह ने कपिल देव का रिकॉर्ड तोड़ा

बुमराह टेस्ट क्रिकेट में आईसीसी रैंकिंग में नंबर-1 पर पहुंचने वाले पहले भारतीय तेज गेंदबाज बने हैं. इससे पहले यह रिकॉर्ड महान भारतीय ऑलराउंडर कपिल देव के नाम था, जो टेस्ट रैंकिंग में नंबर-2 तक ही पहुंच सके थे. बुमराह ने इस उपलब्धि के साथ भारतीय क्रिकेट इतिहास में एक नया अध्याय जोड़ दिया है. उनकी धारदार गेंदबाजी और निरंतर प्रदर्शन ने उन्हें आज दुनिया का सबसे खतरनाक तेज गेंदबाज बना दिया है.

कोहली और जायसवाल की छलांग

आईसीसी की ताजा टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग में भी भारतीय खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन किया है. विराट कोहली 6 पायदान चढ़कर छठे स्थान पर पहुंच गए हैं. वहीं, युवा बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल भी 2 पायदान की छलांग लगाकर तीसरे नंबर पर काबिज हो गए हैं. भारतीय कप्तान रोहित शर्मा को रैंकिंग में नुकसान उठाना पड़ा है. वह 5 पायदान नीचे खिसककर टॉप-10 से बाहर हो गए और अब 15वें स्थान पर पहुंच गए हैं.

बुमराह के लिए यादगार साल

जसप्रीत बुमराह के लिए साल 2024 अब तक बेहद शानदार रहा है. उन्होंने इस साल अब तक 38 विकेट हासिल किए हैं, जो उनके करियर में किसी एक साल का दूसरा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है. इससे पहले 2018 में बुमराह ने 48 विकेट झटके थे. भारतीय टीम के आगामी शेड्यूल को देखते हुए बुमराह के पास इस साल अपने रिकॉर्ड को तोड़ने का शानदार मौका है. भारतीय टीम को न्यूजीलैंड के खिलाफ 3 टेस्ट मैचों की घरेलू सीरीज और फिर ऑस्ट्रेलिया दौरे पर 5 मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी है.

यह भी पढ़ें: Babar Azam ने फिर छोड़ी पाकिस्तान टीम की कप्तानी, फैसले के पीछे बताई बड़ी वजह

Exit mobile version