Vistaar NEWS

ICC New Chairman: भारत के हाथों में होगी आईसीसी की कमान, जय शाह बनेंगे नए चेयरमैन? जानें क्यों हो रही चर्चा

Jay Shah

Jay Shah

ICC New Chairman: क्रिकेट जगत में एक बार फिर भारत का दबदबा देखने को मिल सकता है. खबरों के अनुसार, बीसीसीआई के सचिव जय शाह को आईसीसी का नया चेयरमैन बनाए जाने की संभावना है. जय शाह आईसीसी अध्यक्ष पद के लिए चुनाव लड़ते हैं, तो उनके जीतने की संभावना काफी मजबूत है. वर्तमान में, आईसीसी के अध्यक्ष न्यूजीलैंड के ग्रेग बार्कले हैं, जिनका कार्यकाल नवंबर 2024 में समाप्त हो रहा है.

ICC एनुअल जनरल मीटिंग

ICC की एनुअल जनरल मीटिंग 2024 शुक्रवार 19 जुलाई से कोलंबो श्रीलंका में होगी. यह मीटिंग चार दिन तक चलेगी. रिपोर्ट्स की मानें तो इस बार AGM में 9 बिन्दूओं पर चर्चा की जाएगी. टी20 वर्ल्ड कप की पोस्ट इवेंट रिपोर्ट के साथ-साथ आईसीसी की सदस्यता, सहयोगी सदस्यों की बैठक की रिपोर्ट और आईसीसी डेवलपमेंट अवॉर्ड प्रजेंटेशन शामिल होंगी. मीटिंग में आईसीसी का नया चेयरमैन कौन होगा… इस बात पर भी चर्चा की जा सकती है. चैम्प‍ियंस ट्रॉफी 2025 में भारत के न जाने का मामला मीटिंग के एजेंडे में शामिल नहीं है, जिससे पाकिस्तान को तगड़ा झटका लगा है.

जय शाह की दावेदारी मजबूत

जय शाह की उम्मीदवारी मजबूत होने के कई कारण हैं. बीसीसीआई दुनिया का सबसे अमीर और सबसे शक्तिशाली क्रिकेट बोर्ड है. बीसीसीआई के पास आईसीसी के राजस्व का बड़ा हिस्सा है. जय शाह, बीसीसीआई सचिव होने के साथ-साथ एसीसी के भी अध्यक्ष हैं. वह आईसीसी बोर्ड में भी भारत का प्रतिनिधित्व करते हैं.

दरअसल, ये इस बारे में नहीं है कि जय शाह कैसे आईसीसी की कमान संभालेंगे, बल्कि इस बारे में है कि वे कब इसकी कमान संभालेंगे. आईसीसी सूत्र के मुताबिक, ‘यह कैसे के बारे में नहीं है, बल्कि कब के बारे में है क्योंकि बीसीसीआई सचिव के रूप में जय शाह का कार्यकाल एक साल और है, जिसके बाद बीसीसीआई में उनका कूलिंग ऑफ पीरियड 2025 में शुरू होगा. हालांकि अगर उन्हें 2025 में पदभार संभालना है तो बार्कले दिसंबर 2024 से दिसंबर 2026 तक दो साल का अपना तीसरा कार्यकाल पूरा नहीं कर पाएंगे.’

यह भी पढ़ें- Dhammika Niroshana: श्रीलंका के पूर्व U-19 कप्तान धम्मिका निरोशन की हत्या, घर में घुसकर अज्ञात हमलावर ने मारी गोली

अन्य संभावित उम्मीदवार

जय शाह के अलावा, आईसीसी अध्यक्ष पद के लिए कुछ अन्य संभावित उम्मीदवार भी हैं. इनमें इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के क्रिकेट बोर्डों के प्रतिनिधि शामिल हैं. लेकिन इसकी संभावना अधिक है कि जय शाह इस पद पर काबिज हों.

Exit mobile version