Vistaar NEWS

Paris Olympics 2024: पेरिस ओलंपिक का भव्य आगाज आज, भारत के ये खिलाड़ी पदक के दावेदार

Paris Olympics 2024

Paris Olympics 2024

Paris Olympics 2024: खेलों के महाकुंभ ओलंपिक का आज से पेरिस में भव्य आगाज होने जा रहा है. इस बार ओलंपिक में भारत के 117 खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं. भारत के खिलाड़ी 16 खेलों में शिरकत करेंगे. भारतीय दल से इस बार बड़ी उम्मीदें हैं. पेरिस में भारत टोक्यो ओलंपिक के रिकॉर्ड को तोड़ सकता है. टोक्यो ओलंपिक में भारत ने कुल 7 मेडल जीते थे, जिसमें एक गोल्ड, दो सिल्वर और चार ब्रॉन्ज मेडल शामिल थे. भारत ने ओलंपिक में अब तक 35 मेडल जीते हैं, जिसमें हॉकी के 8 गोल्ड और 2 व्यक्तिगत गोल्ड मेडल भी शामिल हैं. भारतीय दल इस बार टोक्यो ओलंपिक का रिकॉर्ड तोड़ सकता है और कई मेडल जीत सकता है.

नीरज चोपड़ा

नीरज चोपड़ा टोक्यो 2020 से अपना ओलंपिक गोल्ड मेडल बचाने उतरेंगे. उन्होंने 87.58 मीटर के थ्रो के साथ टोक्यो ओलंपिक में पोडियम पर शीर्ष स्थान हासिल किया था और ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीतने वाले पहले भारतीय ट्रैक-एंड-फील्ड एथलीट बनकर इतिहास रचा था. तब से नीरज विश्व और डायमंड लीग चैंपियन बन गए हैं. उनका व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ 89.94 मीटर है, जबकि इस साल उनका सर्वश्रेष्ठ थ्रो दोहा में हासिल किया गया 88.36 मीटर रहा है.

निकहत ज़रीन

मुक्केबाज निकहत ज़रीन महिलाओं की 50 किलो वर्ग में मौजूदा विश्व और कॉमनवेल्थ चैंपियन हैं. पिछले साल हांग्जो में अपने एशियाई खेलों की शुरुआत में निकहत ने ब्रॉन्ज मेडल जीता, जिसने पेरिस के लिए उनका स्थान सुरक्षित कर लिया.

लोवलिना बोर्गोहिन

तीन साल पहले टोक्यो में अपने पहले ओलंपिक में लोवलिना बोर्गोहिन ने महिलाओं की 64-69 किलो वर्ग में ब्रॉन्ज मेडल हासिल किया था. वह विजेंदर सिंह और मैरी कॉम के बाद ओलंपिक खेलों में मेडल जीतने वाली तीसरी भारतीय मुक्केबाज बनीं. आईबीए महिला विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप 2023 में विश्व चैंपियन बनी. पिछले साल हांग्जो में एशियाई खेलों में उनका सिल्वर मेडल जीतना पेरिस ओलंपिक के लिए उनकी योग्यता सुनिश्चित करता है.

यह भी पढ़ें- IPL 2025: आईपीएल के मेगा ऑक्शन में इस बार होंगे कई बदलाव? ऐसे टीमों को मिल सकती है आजादी

पीवी सिंधु

बैडमिंटन में भारत के तीन ओलंपिक पदकों में से दो पीवी सिंधु ने जीते हैं. उन्होंने 2016 में रियो डी जनेरियो में सिल्वर मेडल जीता और फिर टोक्यो में ब्रॉन्ज मेडल जीता. 29 वर्षीय सिंधु 2022 में राष्ट्रमंडल खेलों के दौरान अपने बाएं टखने में तनाव फ्रैक्चर होने के बाद से अपने सर्वश्रेष्ठ रूप में नहीं दिखी हैं. हालांकि, भारतीय बैडमिंटन दिग्गज प्रकाश पादुकोण के तहत प्रशिक्षण और पिछले दो अभियानों से उनका अनुभव उन्हें एक और मेडल जीतने में मदद कर सकता हैं.

सतविकसाइराज रणकीरेड्डी और चिराग शेट्टी

बैडमिंटन में भारत की हालिया उपलब्धियों का एक प्रमुख कारण सतविकसाइराज रणकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की पुरुष डबल्स जोड़ी का उदय रहा है. इस जोड़ी ने 2022 में देश की ऐतिहासिक थॉमस कप जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी. एक विश्व चैंपियनशिप ब्रॉन्ज, एक एशियाई खेलों का गोल्ड, एशियाई चैंपियनशिप का खिताब के साथ यह जोड़ी विश्व नंबर 1 की रैंकिंग पर काबिज है.

हॉकी   

टोक्यो ओलंपिक में भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने ब्रॉन्ज मेडल जीता था. पेर‍िस में भी भारतीय टीम अपने पिछले बार के प्रदर्शन को दोहराना चाहेगी. टोक्यो ओलंपिक में हॉकी टीम ने 41 साल के बाद कोई ओलंपिक मेडल जीता था. भारतीय हॉकी टीम को ऑस्ट्रेलिया, बेल्जियम, अर्जेंटीना, न्यूजीलैंड और आयरलैंड के में रखा गया है. कोई भी छोटी गलती टीम को भारी पड़ सकती है. टीम के खेल में निरंतरता का अभाव चिंता का विषय है.

यह भी पढ़ें- दूध बेचते थे पिता, उधार के तीर धनुष से प्रैक्टिस…जानें कौन हैं भारत को मेडल के करीब लाने वाली अंकिता भकत

शूट‍िंग 

भारतीय निशानेबाजों ने टोक्यो ओलंपिक में निराशाजनक प्रदर्शन किया था. शूट‍िंग में भारत को कोई भी मेडल नहीं मिला था. भारत के 21 खिलाड़ी शूटिंग के कई इवेंट्स में हिस्सा लेंगे. स‍िफ्त कौर सामरा  50 मीटर एयर राइफल थ्री पोजीशन में वर्ल्ड कप होल्डर हैं. उनसे गोल्ड की उम्मीद है.  10 मीटर एयर राइफल मिक्स्ड टीम (संदीप सिंह/एलावेनिल वलारिवन, अर्जुन बबूता/रमिता जिंदल) इंवेंट में भी स‍िल्वर या ब्रॉन्ज मेडल जीत सकती है. वहीं मनु भाकर और ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर से भी मेडल की उम्मीद है.

Exit mobile version