Vistaar NEWS

Ravichandran Ashwin ने कि शेन वॉर्न की बराबरी, चेन्नई टेस्ट में बनाए ये बड़े रिकॉर्ड्स

Ravichandran Ashwin

रविचंद्रन अश्विन

Ravichandran Ashwin: भारत ने बांग्लादेश को 280 रन से मात देकर दो मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली. भारत ने बांग्लादेश के सामने 515 रन का विशाल लक्ष्य रखा था, लेकिन बांग्लादेश की टीम दूसरी पारी में 234 रन पर सिमट गई. अश्विन ने इस मैच में एक बार फिर अपने शानदार गेंदबाजी से रिकॉर्ड्स की झड़ी लगा दी, इस मैच उन्होंने पहली पारी में 113 रन और दूसरी पारी में 6 विकेट निकाले. अश्विन को इस मैच में प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया. यह 10वां मैच है जहां अश्विन को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया है.

अश्विन के रिकॉर्ड्स की झड़ी

इस मैच की दूसरी पारी में अश्विन ने 6 विकेट झटके और सबसे अधिक उम्र में पांच विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज बन गए.  यह पहली बार हुआ है जब अश्विन ने भारत में किसी एशियाई टीम के खिलाफ पांच विकेट लिए हैं. इस मैच में पंजे के साथ ही अश्विन ने अपने टेस्ट करियर में 37वां पांच विकेट हॉल पूरा किया और इस मामले में उन्होंने महान ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर शेन वॉर्न की बराबरी कर ली है. सबसे ज्यादा पांच विकेट हॉल का रिकॉर्ड श्रीलंकाई दिग्गज मुथैया मुरलीधरन के नाम है. मुरलीधरन ने कुल 67 पांच विकेट हॉल निकाले थे.

एक मैच में शतक और पांच विकेट लेने वाले खिलाड़ी

अश्विन इस मैच में शतक और 6 विकेट निकाले, अब वे चार बार एक मैच में शतक और पंजा निकाल चुके हैं. इस सूची में इंग्लैंड के इयान बॉथम शीर्ष पर हैं, जिन्होंने यह कारनामा 5 बार किया है.  इस सूची में अश्विन के अलावा गैरी सोबर्स, ज़ैक्स कैलिस, शाकिब अल हसन, और रविंद्र जडेजा जैसे महान खिलाड़ी भी शामिल हैं.

एक ही टेस्ट में शतक और 5 विकेट हॉल

5 इयान बॉथम
4 आर अश्विन
2 गैरी सोबर्स
2 मुश्ताक मोहम्मद
2 जैक्स कैलिस
2 शाकिब अल हसन
2 आर जडेजा

यह भी पढ़ें: IND vs BAN: चेन्नई टेस्ट में टीम इंडिया ने बांग्लादेश को 280 रनों से रौंदा, लोकल बॉय अश्विन का डबल धमाका

Exit mobile version