Vistaar NEWS

T20 World Cup Final: सूर्यकुमार के कैच से वर्ल्ड चैंपियन बनी टीम इंडिया! स्टार खिलाड़ी ने खुद बताई उस पल की कहानी

सूर्यकुमार यादव (फोटो- सोशल मीडिया)

T20 World Cup Final: टी20 वर्ल्ड कप 2024 का फाइनल मुकाबला भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच बारबाडोस में खेला गया. टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने 177 रनों का टारगेट दिया था. जवाब में दक्षिण अफ्रीका 169 रन ही बना सकी और सात रन से खिताबी मुकाबला हार गई. हालांकि, इस महामुकाबले में कई बार ऐसे मोमेंट आए, जहां भारत के हाथ से मैच निकलता हुआ नजर आया था. लेकिन भारत के जांबाजों ने उम्मीद नहीं छोड़ी और जीत दर्ज की.

सूर्यकुमार के कैच ने पलटा मैच

बता दें कि भारत के स्टार खिलाड़ी सूर्यकुमार यादव के एक कैच ने ही मैच पलटा है. दरअसल, यादव ने मैच के अंतिम ओवर की पहली गेंद पर डेविड मिलर का जबरदस्त कैच पकड़ा. इस कैच ने एक ओर जहां छह रन रोका तो दूसरी तरफ पूरे मैच को भारत के पाले में लाकर खड़ा कर दिया. एक निजी न्यूज़ चैनल ने जब सूर्यकुमार से इसके बारे में पूछा तो उन्होंने कहा, “मुझे अभी भी विश्वास नहीं हो रहा है. वो कैच मैच विनिंग कैच था, हम टूर्नामेंट जीत गए. लोग अब बोल रहे हैं जब 16 रन चाहिए थे, अगर वो छक्का हो जाता तो पांच गेंदों में दस रन चाहिए होते. इसके बाद पूरा मैच का माहौल अलग हो जाता.”

ये भी पढ़ेंः ‘तू ही था मौला तू ही आन…मौला मेरे…’ कैरेबियाई धरती पर टूटा था सपना, अब वहीं वर्ल्ड चैंपियन बने Rahul Dravid

सूर्या ने आगे कहा, “उस दो-चार सेकंड जो ठीक लगा वो किया और वो अच्छा भी हुआ. ऐसे ही मोमेंट के लिए हम लोगों ने अपने फील्डिंग कोच के साथ काफी प्रैक्टिस भी की थी.” उधर सूर्यकुमार यादव के कैच पर भारतीय टीम के फील्डिंग कोच टीके दिलीप की प्रतिक्रिया भी सामने आई है. उन्होंने कहा, “वह अभ्यास में पहले ही ऐसे 50 कैच ले चुके होंगे. रस्सी के बारे में जागरूकता बहुत महत्वपूर्ण है और आत्मविश्वास होना कि वह इसे फेंक सकता है और पकड़ सकता है. यह उस समय फैसला लेने का पल था.”

दूसरी बार भारत ने जीता खिताब

भारतीय टीम दूसरी बार टी20 की वर्ल्ड चैंपियन बनी है. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के सचिव जय शाह ने टीम को ट्रॉफी सौंपी. 17 साल बाद यह पहला मौका है जब भारत ने टी20 वर्ल्ड कप को अपने नाम किया है. इससे पहले 2007 में महेन्द्र सिंह धोनी की कप्तानी में भारत ने पहली बार टी20 वर्ल्ड कप जीता था.

Exit mobile version