Vistaar NEWS

ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए Team India का ऐलान, शमी हुए बाहर, जानें कौन IN और कौन OUT

BCCI

मोहम्मद शमी

Team India: ऑस्ट्रेलिया में होने वाली बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के लिए भारतीय क्रिकेट टीम का ऐलान कर दिया गया है. इस बार टीम में बड़े बदलाव देखने को मिले हैं, जिनमें सबसे बड़ा नाम है तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी का. ऑस्ट्रेलिया दौरे के दौरान भारतीय टीम की अगुआई रोहित शर्मा करेंगे, जबकि जसप्रीत बुमराह उप-कप्तान की भूमिका में होंगे.

अभिमन्यु ईश्वरन को डेब्यू का मौका

रोहित निजी कारणों के चलते पहले दो टेस्ट में से एक मैच से बाहर हो सकते हैं, जिससे अभिमन्यु ईश्वरन को अपना टेस्ट डेब्यू करने का मौका मिल सकता है. ईश्वरन ने पिछले कुछ टूर्नामेंटों में बेहतरीन प्रदर्शन किया है, जिसमें दलीप ट्रॉफी, ईरानी ट्रॉफी और रणजी ट्रॉफी शामिल हैं, जहां उन्होंने कई बड़े शतक बनाए हैं. अभिमन्यु रणजी ट्रॉफी में बंगाल रणजी टीम के लिए खेलते है. अभिमन्यु ने अब तक खेले 99 फर्स्ट क्लास मैचों में 49 के ऐवरेज से 27 शतक और 29 अर्धशतकों के साथ 7638 रन बनाए हैं.

ऑलराउंडर्स बढ़ाएंगे मजबूती

भारतीय टीम में आर अश्विन, रवींद्र जडेजा और वाशिंगटन सुंदर के रूप में तीन स्पिन ऑलराउंडर्स चुने गए हैं, जो पिच के हिसाब से टीम को ऑप्शन्स देंगे. वहीं, 21 वर्षीय नीतीश कुमार रेड्डी को टीम में एकमात्र सीम-बॉलिंग ऑलराउंडर के रूप में जगह दी गई है. रेड्डी ने बांग्लादेश के खिलाफ टी20 में डेब्यू किया था और अभी ऑस्ट्रेलिया में भारत ए के साथ हैं.

तेज गेंदबाजों की फौज

भारतीय टीम में जसप्रीत बुमराह के अलावा मोहम्मद सिराज, आकाश दीप, प्रसिद्ध कृष्णा और हर्षित राणा जैसे तेज गेंदबाज शामिल किए गए हैं. प्रसिद्ध कृष्णा ने टीम में चोट से वापसी की है, जबकि हर्षित राणा ने हाल ही में फर्स्ट क्लास क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन किया है. हालांकि, खलील अहमद को ट्रैवलिंग रिजर्व के तौर पर रखा गया है, जिससे टीम में कोई बाएं हाथ का तेज गेंदबाज मुख्य दल में नहीं है.

इनको नहीं मिलेगा मौका

मोहम्मद शमी को इस सीरीज में मौका नहीं दिया गया है. कुलदीप यादव ग्रोइन की समस्या के चलते इस सीरीज के लिए उपलब्ध नहीं थे और उन्हें बीसीसीआई के सेंटर ऑफ एक्सीलेंस में रेफर किया गया है. इस सीरीज में अक्षर पटेल को भी शामिल नहीं किया गया है, जो न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में टीम का हिस्सा हैं. शार्दुल ठाकुर को भी इस बार टीम में शामिल नहीं किया गया है.

यह भी पढ़ें: IND vs NZ: पुणे टेस्ट में 255 रनों पर सिमटी न्यूजीलैंड, भारत को मिला 359 का टारगेट

बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के लिए भारतीय टीम

रोहित शर्मा (कप्तान), जसप्रीत बुमराह (उप-कप्तान), यशस्वी जायसवाल, अभिमन्यु ईश्वरन, शुभमन गिल, विराट कोहली, केएल राहुल, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), सरफराज खान, ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), आर अश्विन, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद सिराज, आकाश दीप, प्रसिद्ध कृष्णा, हर्षित राणा, नीतीश कुमार रेड्डी, वॉशिंगटन सुंदर

रिजर्व: मुकेश कुमार, नवदीप सैनी, खलील अहमद

भारतीय टीम का ऑस्ट्रेलिया दौरा

22-26 नवंबर: पहला टेस्ट, पर्थ
6-10 दिसंबर: दूसरा टेस्ट, एडिलेड
14-18 दिसंबर: तीसरा टेस्ट, ब्रिस्बेन
26-30 दिसंबर: चौथा टेस्ट, मेलबर्न
03-07 जनवरी: पांचवा टेस्ट, सिडनी

Exit mobile version