Vistaar NEWS

World Championship: खेल मंत्री के घर के बाहर पहलवानों का धरना, वर्ल्ड चैंपियनशिप में हिस्सा लेना चाहते हैं खिलाड़ी

World Championship

वर्ल्ड चैंपियनशिप में रोके जाने के बाद पहलवान पहुंचे खेल मंत्री के घर.

World Championship: खेल मंत्री मनसुख मंडाविया के सरकारी आवास के बाहर पहलवान धरने पर बैठ गए हैं. खेल मंत्री के घर के बाहर पहलवानों का यह जमावड़ा वर्ल्ड चैंपियनशिप में हिस्सा लेने कोलेकर हुआ है. खिलाड़ी चाहते हैं कि वह वर्ल्ड चैंपियनशिप में खेले, लेकिन रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया के हाल के फैसले से यह संभव नहीं है. ऐसे में यह खिलाड़ी खेल मंत्री से अपनी गुहार लगाने के लिए उनके घर के बाहर धरने पर बैठ गए हैं.

पहलवानों का आरोप है कि उनको चैंपियनशिप में जाने से उन्हें रोक दिया गया है. पहलवानों का कहना है कि पिछले कई महीनों से इसकी तैयारी कर रहे हैं. ये चैंपियनशिप अल्बानिया में होनी है. गुरुवार देर रात पहलवानों को पता चला कि उनका ट्रिप कैंसल कर दिया गया है.

बता दें, गुरुवार को रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया (WFI) ने सीनियर वर्ल्ड रेसलिंग चैंपियनशिप से भारतीय टीम को हटा लिया था. WFI ने विश्व संचालन संस्था UWW को सूचित किया कि खेल मंत्रालय उसकी स्वत्व अधिकार में हस्तक्षेप कर रहा है. अब पहलवान फेडरेशन के इस फैसले के खिलाफ हैं. वह चैंपियनशिप में हिस्सा लेना चाहते हैं. मंत्री के घर के बाहर पहुंचे इन पहलवानों में मानसी अहलावत भी हैं.

निलंबन हटाने को तैयार नहीं मंत्रालय

12 गैर-ओलंपिक कैटगरी की सीनियर वर्ल्ड चैंपियनशिप 28 अक्टूबर से अल्बानिया के तिराना में होने वाली है. WFI ने हाल ही में अंडर 23 और वर्ल्ड चैंपियनशिप के लिए चयन ट्रायल की घोषणा की थी. जिसे विरोध करने वाले पहलवानों ने अदालत की अवमानना ​​के रूप में चुनौती दी थी. पीटीआई ने WFI के एक सूत्र के हवाले से लिखा, ‘साक्षी मलिक के पति सत्यव्रत कादियान ने हाल में अदालत का दरवाजा खटखटाया था. उन्होंने कोर्ट से WFI पर अदालत की अवमानना ​​का आरोप लगाने की मांग की थी.

सूत्र का यह भी कहना है कि मंत्रालय द्वारा न‍िलंबन के कारण ही ऐसा हो रहा है. निलंबन जारी रखने का कोई आधार नहीं है. अगर मंत्रालय निलंबन हटा देता है, तो ये सभी मुद्दे सामने नहीं आएंगे. कुछ पहलवानों की वजह से बाकी पहलवानों को नुकसान उठाना पड़ रहा है और मंत्रालय निलंबन नहीं हटा रहा है.

यह भी पढ़ें: लॉरेंस बिश्नोई गैंग के खिलाफ बड़ा एक्शन, पुलिस ने 7 शूटर्स को दबोचा, पंजाब समेत कई राज्यों में चलाया अभियान

कौन है मानसी अहलावत?

एशियन गेम्स खेल चुकी मानसी अहलावत भी पहलवानों के साथ खेल मंत्री के घर के बाहर पहुंची हैं. मानसी ने साल 2023 में चीन में हुए एशियन गेम्स खेलने वाले पहलवानों में शामिल थीं. उन्होंने 62 किलोग्राम वेट कैटगरी में ओलंपिक क्वालिफायर के ट्रायल में हिस्सा लिया और जीत हासिल की थी. हालांकि, वह कोटा हासिल नहीं कर पाई थी. 2022 में मानसी ने UWW रैंकिंग सीरीज में गोल्ड मेडल भी जीता था.

Exit mobile version