Vistaar NEWS

BSNL 5G कनेक्शन देने को तैयार, 15 अगस्त से शुरू होगी सेवाएं, Jio, Airtel को मिलेगी कड़ी टक्कर

BSNL

BSNL

BSNL: भारत दुनिया में इंटरनेट यूजर्स की दूसरी सबसे बड़ी संख्या वाला देश है. लेकिन भारत में दूरसंचार काफी हद तक निजी संस्थानों पर निर्भर है. हाल के सालों में निजी टेलीकॉम कंपनियों को बढ़ावा मिला. अब एक बार फिर जियो, एयरटेल, वोडाफोन-आइडिया जैसी निजी कंपनियों ने रिचार्ज प्लान की कीमतें बढ़ा दी हैं. इसके बाद से लाखों ग्राहकों ने भारत की सरकारी टेलीकॉम कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) की ओर रुख करना शुरू कर दिया है.

15 अगस्त से हो सकता है 5G सर्विस रोल आउट

बीएसएनएल भी अब इस मौके का भरपूर फायदा उठाना शुरू कर दिया है. कंपनी अपने नए 5G नेटवर्क के ज़रिए हाई-स्पीड इंटरनेट और बेहतर कॉलिंग सुविधाएं देने की योजना बना रही है. बीएसएनएल ने पहले ही अपना पहला 5G कॉल टेस्ट पूरा कर लिया है. केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने बीएसएनएल के 5G नेटवर्क का उपयोग करके उद्घाटन कॉल किया और इस कार्यक्रम का एक वीडियो साझा किया. अब दावा किया जा रहा है कि बीएसएनएल 15 अगस्त से 5G सर्विस रोल आउट कर सकती है.

लेकिन इस माहौल में जहां बहुत से लोग बीएसएनएल पर स्विच कर रहे हैं, यह सवाल खड़ा हो गया है कि क्या सरकारी दूरसंचार कंपनी निजी नेटवर्क के समान गति से सेवा प्रदान कर सकती है. बीएसएनएल के पास पहले से ही पूरे भारत में 80,000 टावर हैं. इनमें से 49,000 टावरों में 4G सेवा के लिए बदलाव की सुविधा है. साथ ही तमिलनाडु में 4जी सेवा के लिए 1500 नए टावर लगाए गए हैं.

यह भी पढ़ें: “ईमान लाओ, कलमा पढ़ो नहीं तो…”, जामिया मिलिया इस्लामिया के प्रोफेसरों ने दलित कर्मचारी को धमकाया, FIR दर्ज

BSNL ने कर्नाटक में किए  501 4G साइट्स एक्टिव

बता दें कि बीएसएनएल ने अपने 4G सैचुरेशन प्रोजेक्ट के तहत कर्नाटक में एक खास माइलस्टोन हासिल किया है. कंपनी ने इस राज्य में 501 4G साइट्स को एक्टिव किया है. बीएसएनएल का यह कदम ग्रामीण क्षेत्रों में कनेक्टिविटी गैप को कम करने की दिशा में एक बड़ा कदम साबित होगा.

सिंधिया ने संकेत दिया कि हालांकि 5जी नेटवर्क शुरू करने में थोड़ी देरी हुई है, लेकिन जल्द ही इसके शुरू होने की उम्मीद है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, बीएसएनएल की 5जी सेवा इस महीने के अंत तक उपलब्ध हो सकती है. कंपनी भविष्य में 6G शुरू करने की भी योजना बना रही है.

Exit mobile version