Vistaar NEWS

CrowdStrike: क्या है क्राउडस्ट्राइक? जिसके वजह से दुनियाभर में ठप हुईं एयरलाइन्स और बैंकिंग सेवाएं

CrowdStrike

CrowdStrike

CrowdStrike: दुनियाभर में माइक्रोसॉफ्ट की सेवाओं में एक बड़ा आउटेज देखने को मिला. इस आउटेज के कारण लाखों यूजर्स पर असर पड़ा. आउटेज ने दुनियाभर में कई कंपनियों, बैंकों, एयरलाइन्स और सरकारी कार्यालयों में कामकाज को प्रभावित किया है. भारत, अमेरिका, यूके और ऑस्ट्रेलिया समेत कई देशों में विमान सेवाएं प्रभावित हुई हैं.

शुरूआत में, आउटेज का कारण अज्ञात था. हालांकि, बाद में यह पता चला कि क्राउडस्ट्राइक द्वारा जारी किए गए एक सॉफ़्टवेयर अपडेट के कारण यह समस्या हुई है. आउटेज का सबसे बड़ा कारण क्राउडस्ट्राइक का प्रोडक्ट ‘फाल्कन’ है. फाल्कन विंडोज कंप्यूटरों की सुरक्षा के लिए पीसी पर चलता है. साइबर सुरक्षा फर्म ने अपने स्तर पर इस समस्या की पुष्टि की है और इस समस्या को जल्द से जल्द ठीक करने के लिए अपने इंजीनियरों के पूरी गति से काम करने की बात कही है.

क्या है क्राउडस्ट्राइक

क्राउडस्ट्राइक आज के समय में साइबर सुरक्षा के क्षेत्र में एक जाना-माना नाम है. ये कंपनी उन्नत तकनीकों का इस्तेमाल करते हुए संगठनों को साइबर खतरों से बचाने का काम करती है. क्राउडस्ट्राइक का क्लाउड-आधारित सिस्टम रीयल-टाइम थ्रेट डिटेक्ट कर उनको एलिमिनेट करता है. क्राउडस्ट्राइक पारंपरिक एंटीवायरस सॉफ्टवेयर से अलग हटकर काम करता है. दूसरे शब्दों में, क्राउडस्ट्राइक दुनिया भर के अपने नेटवर्क से खतरों की जानकारी इकट्ठी करता है और इस डेटा का उपयोग करके अपने ग्राहकों के सिस्टम की सुरक्षा करता है.

यह भी पढ़ें- भारत में विमान सेवाओं पर असर, कई फ्लाइट्स लेट, लोग परेशान… माइक्रोसॉफ्ट सर्वर डाउन पर आया IT मिनिस्टर का बयान

क्राउडस्ट्राइक के संस्थापक

क्राउडस्ट्राइक की स्थापना 2011 में George Kurtz द्वारा की गई थी. ये साइबर सुरक्षा विशेषज्ञ हैं. जॉर्ज को McAfee के सह-संस्थापक के रूप में जाना जाता है, जो एक जानी-मानी एंटीवायरस कंपनी है. क्राउडस्ट्राइक का कोई एक मालिक नहीं है, बल्कि कई इन्वेस्टर्स और संस्थाऐं इसे चलाती हैं. क्राउडस्ट्राइक का सबसे बड़ा हिस्सा अमेरिकी इन्वेस्टमेंट फंड Vanguard के पास है. Vanguard के पास क्राउडस्ट्राइक की 6.9 फीसदी हिस्सेदारी है.

क्राउडस्ट्राइक के कुछ प्रमुख काम

1. एंडपॉइंट सुरक्षा: यह व्यक्तिगत कंप्यूटरों, लैपटॉपों और मोबाइल उपकरणों को मैलवेयर, फ़िशिंग और अन्य खतरों से बचाता है.

2. नेटवर्क सुरक्षा: यह संपूर्ण नेटवर्क की निगरानी करता है और किसी भी संदिग्ध गतिविधि का पता लगाता है.

3. थ्रेट हंटिंग: यह सक्रिय रूप से नेटवर्क में छिपे हुए खतरों की तलाश करता है.

4. थ्रेट इंटेलिजेंस: यह नवीनतम साइबर खतरों के बारे में जानकारी इकट्ठा करता है और इस जानकारी का उपयोग करके सुरक्षा उपायों को अपडेट करता है.

यह भी पढ़ें- Microsoft Outage: माइक्रोसॉफ्ट सर्वर डाउन होने से हड़कंप, भारत समेत दुनियाभर में एयरलाइन्स से लेकर बैंक तक प्रभावित

 

Exit mobile version