Vistaar NEWS

Delhi Metro ने यूजर्स के लिए लॉन्च किया Multiple Journey QR Code, जानिए कैसे करें इस्तेमाल

Delhi Metro

Delhi Metro

Delhi Metro ने यात्रियों के लिए QR कोड बेस्ड मल्टीपल जर्नी टिकट की सुविधा लॉन्च की है. यह सुविधा खासतौर से उन यात्रियों के लिए है जो रोजाना मेट्रो का सफर करते हैं और टिकट या स्मार्ट कार्ड साथ रखने की परेशानी से छुटकारा पाना चाहते हैं. पहले यात्रियों को एक बार यात्रा के लिए QR कोड वाला टिकट इस्तोमाल करना होता था, लेकिन इस नई सेवा से अब यात्री स्मार्ट कार्ड की तरह QR कोड टिकट का इस्तेमाल कर सकते हैं.

डिजिटल युग की ओर बड़ा कदम

दिल्ली मेट्रो की यह नई पहल डिजिटल युग में एक और कदम है. DMRC ने बताया कि यह सेवा 13 सितंबर से शुरू हो गई है और इसे DMRC के आधिकारिक Momentum 2.0 ऐप के माध्यम से एक्सेस किया जा सकता है. यह ऐप न सिर्फ QR कोड बेस्ड टिकट बुक करने की सुविधा देता है, बल्कि इसे आपके डिजिटल स्मार्ट कार्ड की तरह भी इस्तेमाल किया जा सकता है.

ऐप का इस्तेमाल कैसे करें?

इस सेवा का लाभ उठाने के लिए यात्रियों को सबसे पहले अपने स्मार्टफोन में DMRC का Momentum 2.0 ऐप डाउनलोड करना होगा. इस ऐप का इंटरफेस उपयोगकर्ता के अनुकूल है और इसे बड़े ही आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है. ऐप डाउनलोड करने के बाद इन स्टेप्स को फॉलो करें-

1. ऐप इंस्टॉल करने के बाद अपना मोबाइल नंबर दर्ज करके OTP के जरिए लॉग-इन करें.
2. लॉग-इन के बाद अपना यूजर प्रोफाइल क्रिएट करें.
3. होम स्क्रीन पर आपको “Multiple Journey QR Code” का विकल्प दिखाई देगा. इस पर टैप करके QR कोड टिकट खरीदें.
4. इस टिकट की कीमत 150 रुपये होगी, जिसे आप UPI ऐप, क्रेडिट या डेबिट कार्ड, और नेट बैंकिंग के जरिए रिचार्ज कर सकते हैं.
5. QR कोड टिकट को रिचार्ज करने के बाद आप इसे मेट्रो स्टेशन के गेट पर स्कैन करके यात्रा कर सकते हैं.

मल्टीपल जर्नी QR टिकट का इस्तेमाल कैसे करें?

मल्टीपल जर्नी QR टिकट को उपयोग में आसान है. रिचार्ज होने के बाद, जब आप मेट्रो स्टेशन पर जाएंगे तो गेट पर लगे स्कैनर पर QR कोड को स्कैन करें. यात्रा पूरी होने के बाद आपको एक बार फिर से अपने QR कोड को दिखाना होगा ताकि यात्रा समाप्त हो सके. जैसे ही आपकी यात्रा समाप्त होगी, आपके अकाउंट से बैलेंस कट जाएगा. यह प्रक्रिया न केवल समय बचाती है बल्कि टिकट खरीदने और स्मार्ट कार्ड रिचार्ज करने की झंझट से भी राहत देती है.

रिचार्ज ऑप्शन और छूट

मल्टीपल जर्नी QR टिकट को रिचार्ज करने के लिए 50 रुपये से लेकर 3,000 रुपये तक के रिचार्ज हैं. यह सुविधा भी स्मार्ट कार्ड की तरह काम करती है, जहां आपको हर यात्रा पर 10% से 20% तक की छूट दी जाती है. यह छूट पीक आवर्स (व्यस्त समय) के दौरान 10% तक और नॉन-पीक आवर्स में 20% तक होती है. इसके अलावा, मल्टीपल जर्नी QR टिकट में कम से कम 60 रुपये का न्यूनतम बैलेंस होना जरूरी है ताकि आप मेट्रो का इस्तेमाल कर सकें.

यह भी पढ़ें: एक परिवार में कितने लोगों का बन सकता है आयुष्मान कार्ड? केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में हुए ये बड़े बदलाव

Exit mobile version