Vistaar NEWS

Electric Tractor: भारत में लॉन्च हुआ पहला इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर, जाने कीमत और फीचर्स

Electric Tractor

AutoNxt X45 इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर(फोटो-सोशल मीडिया)

Electric Tractor: आपने इलेक्ट्रिक स्कूटर और इलेक्ट्रिक कार के बारे में तो खूब सुना होगा यहां तक की आपने इलेक्ट्रिक साइकिल के बारे में भी सुना होगा, लेकिन क्या आपने कभी इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर के बारे ने सुना है? देश भर में ऑटो सेक्टर का तेज़ी से इलेक्ट्रिफिकेशन हो रहा है, इलेक्ट्रिफिकेशन अब सड़क तक ही सीमित नहीं रहा, अब इसकी पहुंच खेतों तक भी पंहुच गई है.

जी हां, देश में पहला इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर लॉन्च हो गया है. ये ट्रैक्टर AutoNxt ने बनाया है, जो AutoNxt X45 नाम से मार्केट में आई है. इस इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर AutoNxt X45 की लॉन्चिंग महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ सिंदे की मौजूदगी में हुई.भारत का ये पहला इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर देश के किसानों को डीजल से छुटकारा दिलाएगा.

यह भी पढ़ें- Raksha Bandhan 2024: बाजार में धूम मचा रही सोने और चांदी की राखियां, 5 लाख तक है कीमत

जानें कितनी है कीमत

अगर AutoNxt X45 Electric Tractor की कीमत की बात करें तो इस इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर की शुरुआती एक्स शोरूम कीमत 15.00 लाख रुपये. यह किसानों के लिए एक किफायती विकल्प है क्योंकि यह डीजल ट्रैक्टर की तुलना में ज्यादा बचत करता है. वहीं अगर इसके लुक की बात करें तो इस इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर का लुक और डिज़ाइन अन्य पारंपरिक ट्रैक्टरों जैसा ही है, जो कि हाइड्रोलिक्स और ऑटोमेटेड स्टीयरिंग से संचालित होता है. कंपनी के CEO के मुताबिक, इसे हैवी ड्यूटी के लिए बनाया गया है.

साथ ही इस ट्रैक्टर में 32KW की पावरफुल मोटर दी गई है जो इस ट्रैक्टर के लिए मिनिमम 45 एचपी की पावर जनरेट करती है. हमें पता है कि खेती के कामों में ज्यादा पावरफुल ट्रैक्टर की आवश्यकता होती है, जिसका AutoNxt X45 Electric ट्रैक्टर में पूरा ध्यान रखा गया है.

यह भी पढ़ें- Google ने भारत में लॉन्च की Pixel 9 सीरीज, जानें फोल्डेबल फोन की कितनी है कीमत

3 घंटे में होगी फुल चार्ज

AutoNxt X45 इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर में 38.4KWh का पावरफुल बैटरी पैक दिया गया है, जो एक बार चार्ज करने पर खेत में 6 घंटे तक चल सकता है. जानकारी के अनुसार ट्रैक्टर को चार्ज करने के लिए दो विकल्प दिए गए हैं. इसे चार्ज करने के लिए सिंगल फेज स्लो चार्जर से चार्ज करने में 6 घंटे और फास्ट चार्जर से चार्ज करने में मात्रा 3 घंटे का समय लगता है.

यह इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर लगभग 10-15 टन तक का भार उठाने में सक्षम है, जिसकी वजह से ये ट्रैक्टर कृषि कार्यों के अलावा मेटल मैन्युफैक्चरिंग, सीमेंट मैन्युफैक्चरिंग, कंस्ट्रक्शन इंडस्ट्री, एयरपोर्ट, डिफेंस और बायोमास से जुड़े कार्यों के लिए उपयोगी हो. AutoNxt X45 इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर की सबसे प्रमुख विशेषताओं में एक इसमें डीजल ट्रैक्टरों की तुलना में रखरखाव और चार्जिंग लागत कम होती है.

Exit mobile version