Vistaar NEWS

Gold-Silver की कीमत ऑल टाइम हाई, सिल्वर ने पार किया 1 लाख रुपये का आंकड़ा, सोना भी 81,000 रु के पार

Gold And Silver

सोना और चांदी

Gold-Silver: हाल के दिनों में सोना और चांदी की कीमतों में लगातार उछाल देखा जा रहा है, जिससे ग्राहकों की खरीदारी की शक्ति पर असर पड़ रहा है. सोना और चांदी दोनों कीमती धातुएं अब अपने ऑल टाइम हाई पर पहुंच गई हैं. चांदी की कीमत तो पहली बार 1 लाख रुपये प्रति किलोग्राम के पार जा चुकी है, जबकि सोना भी 81,000 रुपये प्रति 10 ग्राम के नए रिकॉर्ड है.

चांदी 1 लाख के पार

चांदी ने सभी पुराने रिकॉर्ड्स को तोड़ते हुए 1 लाख रुपये प्रति किलोग्राम के पार पहुंच गई है. पिछले पांच दिनों से चांदी की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी देखी जा रही है. शुक्रवार को चांदी 99,500 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी, लेकिन अब इसमें 1,500 रुपये का उछाल दर्ज हुआ है, जिसके बाद यह 1.01 लाख रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई है. चांदी की इस ऐतिहासिक छलांग सभी को हैरान कर दिया है.

सोना भी 81,000 रुपये के पार

सोने की कीमतों में भी तेजी जारी है. 99.5 फीसदी शुद्धता वाला सोना 350 रुपये के उछाल के साथ 80,600 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंचा, और अब यह राष्ट्रीय राजधानी के सर्राफा बाजार में 81,000 रुपये प्रति 10 ग्राम पर है. अखिल भारतीय सर्राफा संघ के अनुसार, यह सोने की अब तक की सबसे ऊंची कीमत है. त्योहारों और शादी-विवाह के मौसम में बढ़ती मांग के कारण सोने की कीमतों में यह उछाल देखने को मिल रहा है.

चांदी की कीमतें आसमान पर क्यों?

चांदी की कीमतों में तेजी की मुख्य वजह इंडस्ट्रियल मांग में बढ़ोतरी है. औद्योगिक उपयोग के साथ-साथ गहनों और चांदी के बर्तनों की खरीदारी में इजाफा होने से भी चांदी के दाम तेजी से बढ़े हैं. विशेषज्ञों का कहना है कि आने वाले दिनों में चांदी की कीमतों में और भी बढ़ोतरी हो सकती है क्योंकि इंडस्ट्रियल मांग में कोई कमी नहीं दिख रही है.

यह भी पढ़ें: पीएफ अकाउंट से पैसे निकालने चाहते हैं, तो जान लें ये आसान तरीके

शादी के सीजन में बढ़ी मांग

सोने और चांदी की कीमतों में यह उछाल त्योहारों और शादी-विवाह के मौसम में बढ़ी मांग का परिणाम है. स्थानीय आभूषण विक्रेताओं की ओर से खरीदारी में तेजी आई है, जो इन कीमतों को और भी ऊपर ले जा रही है. आने वाले दिनों में अगर मांग इसी तरह बनी रही, तो सोना और चांदी की कीमतें और भी बढ़ सकती हैं.

Exit mobile version