Vistaar NEWS

Google करेगा लाखों Gmail Accounts को बंद, जानें कैसे बचा सकते हैं अपना अकाउंट

Gmail

जीमेल

Gmail Accounts: गूगल समय-समय पर अपने प्लेटफॉर्म पर नए नियम और पॉलिसी लाता रहता है, इसी कड़ी में गूगल एक बड़ा कदम उठाते हुए ऐसे लाखों जीमेल अकाउंट्स को बंद करने जा रहा है, जो लंबे समय से उपयोग में नहीं हैं. अगर आप भी जीमेल अकाउंट का इस्तेमाल करते हैं, तो यह खबर आपके लिए बेहद जरूरी है.

गूगल क्यों कर रहा है लाखों अकाउंट्स को बंद?

गूगल ने यह फैसला इसलिए लिया है ताकि उसके सर्वर पर फालतू स्पेस का उपयोग न हो. कई यूजर्स एक से अधिक जीमेल अकाउंट्स रखते हैं, लेकिन उनमें से कई अकाउंट्स का लंबे समय से इस्तेमाल नहीं किया गया होता है. इन एक्टिव अकाउंट्स को गूगल बंद करने जा रहा है. इसके पीछे मुख्य कारण यह है कि गूगल के सर्वर पर इन एक्टिव अकाउंट्स की संख्या दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है, जिससे सर्वर पर भार बढ़ रहा है.

किस तरह के अकाउंट्स पर लगेगा ताला?

गूगल की इनएक्टिव पॉलिसी के तहत, यदि किसी यूजर का जीमेल या गूगल ड्राइव अकाउंट लंबे समय से इस्तेमाल में नहीं है, तो वह अकाउंट बंद किया जा सकता है. यह कदम उन यूजर्स के लिए खतरे की घंटी है, जिन्होंने अपने पुराने जीमेल अकाउंट्स को छोड़ दिया है और उन्हें लंबे समय से इस्तेमाल नहीं किया है.

यह भी पढ़ें: Delhi Metro ने यूजर्स के लिए लॉन्च किया Multiple Journey QR Code, जानिए कैसे करें इस्तेमाल

अपने Gmail अकाउंट को कैसे बचाएं?

अगर आप चाहते हैं कि आपका जीमेल अकाउंट बंद न हो, तो आपको इसे एक्टिव रखना जरूरी है. इसके लिए आपको अपने अकाउंट पर ये आसान कदम उठाने होंगे:

1.  सबसे पहले, अपने जीमेल अकाउंट में लॉगिन करें. लॉगिन करने के बाद आप अपने इनबॉक्स को चेक करें और जरूरी ईमेल्स को पढ़ें.
2. अगर आपके पास कोई मेल नहीं आया है, तो आप खुद से भी एक मेल भेज सकते हैं. इससे गूगल को यह संकेत मिलेगा कि आपका अकाउंट अभी भी सक्रिय है.
3. अगर आप गूगल फोटो का इस्तेमाल करते हैं, तो आप अपने फोटो शेयर करके या गूगल फोटो पर लॉगिन करके भी अपने अकाउंट को एक्टिव रख सकते हैं.
4.  अपने जीमेल अकाउंट से यूट्यूब पर लॉगिन करें और किसी वीडियो को प्ले करें. इससे भी आपका जीमेल अकाउंट सक्रिय रहेगा.
5. आप गूगल ड्राइव का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. किसी भी फाइल को अपलोड करके या डाउनलोड करके आप अपने अकाउंट को एक्टिव कर सकते हैं.

Exit mobile version