Vistaar NEWS

पीएफ अकाउंट से पैसे निकालने चाहते हैं, तो जान लें ये आसान तरीके

EPFO

EPFO

Provident Fund: आज के समय में नौकरीपेशा लोगों के लिए Provident Fund यानी पीएफ अकाउंट एक महत्वपूर्ण बचत का साधन है. ईपीएफओ द्वारा संचालित यह योजना कर्मचारियों के भविष्य को सुरक्षित करने के लिए बनाई गई है. हर महीने कर्मचारी और उसका नियोक्ता, दोनों ही पीएफ अकाउंट में योगदान देते हैं. इस अकाउंट में जमा होने वाली राशि पर सरकार की ओर से ब्याज भी मिलता है, जो समय के साथ एक बड़ी रकम में बदल सकता है. पीएफ अकाउंट से पैसे निकालने की सुविधा भी होती है, जिसका उपयोग आप अपनी आवश्यकताओं के अनुसार कर सकते हैं.

पैसे निकालने की शर्तें

यदि आप अपने पीएफ अकाउंट से पैसे निकालना चाहते हैं, तो इसके लिए कुछ महत्वपूर्ण शर्तों को पूरा करना अनिवार्य है. सबसे पहले, आपके पास एक एक्टिव UAN (Universal Account Number) होना चाहिए. इसके अलावा, आपके पीएफ अकाउंट से आधार, पैन कार्ड और बैंक अकाउंट भी लिंक होना चाहिए. यदि ये सभी चीजें पूरी हो जाती हैं, तो आप बड़ी आसानी से ऑनलाइन प्रक्रिया के जरिए अपने पीएफ अकाउंट से पैसे निकाल सकते हैं.

पैसे निकालने की ऑनलाइन प्रक्रिया

पीएफ अकाउंट से पैसे निकालने के लिए आपको ईपीएफओ की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. इसके लिए निम्नलिखित चरणों का पालन करें:

1. सबसे पहले, EPFO की वेबसाइट (https://unifiedportal-mem.epfindia.gov.in/memberinterface/) पर जाएं और अपने UAN नंबर और पासवर्ड के साथ लॉगिन करें.

2. लॉगिन करने के बाद, आपको वेबसाइट के ‘Online Services’ टैब पर क्लिक करना होगा. यहां ड्रॉप-डाउन मेन्यू से ‘Claim (Form-31, 19 & 10C)’ ऑप्शन को चुनें.

3. इसके बाद, स्क्रीन पर आपकी जानकारी दिखाई देगी. आपको अपने बैंक अकाउंट के आखिरी 4 अंक दर्ज करने होंगे और ‘Verify’ पर क्लिक करना होगा.

4. फिर आपको एक अंडरटेकिंग सर्टिफिकेट पर साइन करने के लिए ‘Yes’ पर क्लिक करना होगा और इसके बाद ‘Proceed for Online Claim’ पर क्लिक करें.

5. अगले चरण में, आपको ‘PF Advance (Form 31)’ चुनना होगा. यहां आपको उस उद्देश्य का चयन करना होगा जिसके लिए आप एडवांस निकालना चाहते हैं. इसके बाद, अमाउंट और एंप्लॉयर का चयन कर वेरिफिकेशन पर टिक करके अपना आवेदन जमा कर दें.

6. कभी-कभी आपको कुछ सपोर्टिंग दस्तावेज भी जमा करने पड़ सकते हैं. आपके आवेदन के बाद आपकी कंपनी द्वारा आपकी विदड्रॉल रिक्वेस्ट को स्वीकृति दी जाएगी.

7. आपका पीएफ क्लेम पूरा होने के बाद, आपके रजिस्टर्ड बैंक अकाउंट में पैसे भेज दिए जाते हैं. यह प्रक्रिया 15-20 दिनों में पूरी हो जाती है, लेकिन कभी-कभी इसमें थोड़ा अधिक समय भी लग सकता है.

यह भी पढ़ें: दिल्ली में पटाखे फोड़ने और बेचने पर बैन, पकड़े गए तो मिलेगी ये सजा

Exit mobile version