Vistaar NEWS

गैस सिलेंडर के साथ 10 लाख रुपये का बीमा देती हैं कंपनियां, हादसे के बाद ऐसे कर सकते हैं क्लेम

gas cylinder

प्रतीकात्मक चित्र(फोटो-सोशल मीडिया)

Insurance Policy For LPG Gas Cylinder: आम जीवन में अब खाना बनाने के लिए लोग एलपीजी गैस सिलेंडर का इस्तेमाल करते हैं. वहीं देश के ग्रामीण और सीमांत इलाकों में एलपीजी गैस सिलेंडर को पहुंचाने के लिए सरकार प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना योजना भी बनाई है. देशभर में करोड़ों लोग खाना पकाने के लिए एलपीजी सिलेंडर का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि गैस सिलेंडर का बीमा भी होता है.

आज हम आपको इसी विषय में बताएंगे. LPG को लेकर सरकार द्वारा कई सारे नियम बनाए गए हैं, जिसमें अगर गैस सिलेंडर से हादसा हो जाता हैं तो आपको सरकार की तरफ से मुआवजा दिया जाता है. अगर आप भी खाना बनाने के लिए ऐलपीजी का इस्तेमाल करते हैं तो ये नियम आपके लिए बेहद कारगर साबित होगी.

यह भी पढ़ें- Personal loan: HDFC या ICICI, ग्राहकों को सबसे सस्ता पर्सनल लोन दे रहे हैं ये बैंक, देखें पूरी लिस्ट

जानिए कितने का होता है बीमा

देशभर में गैस सिलेंडर फटने के कितने मामले सामने आते हैं. जिनमें कई बार लोगों की मौत भी हो जाती है, वहीं कई लोग घायल होते हैं. साथ ही सिलेंडर के फटने से मकान को भी काफी ज्यादा नुकसान पहुंचता है. लेकिन बहुत कम लोग ऐसे होते हैं जो हादसे के बाद मुआवजे का क्लेम करते हैं. बता दें कि गैस सिलेंडर पर 10 लाख रुपये का बीमा होता है. अगर आपके साथ भी गैस सिलेंडर के फटने जैसा कोई हादसा होता है तो आपको सरकार की ओर से 10 लाख रुपये तक का मुआवजा मिल सकता है.

ऐसे करें आवेदन

बता दें कि जैसे ही कोई गैस कनेक्शन लेता है तो बीमा खुद ही हो जाता है. जैसे ही कोई अपना गैस कनेक्शन लेता है तो बीमा खुद ही हो जाता है, जिसका प्रीमियम गैस एजेंसी की तरफ से किया जाता है. हादसे का क्लेम करने के लिए सबसे पहले पुलिस और गैस एजेंसी को घटना कि जानकारी देनी होती है, जिसके बाद एजेंसी द्वारा एक जांच टीम भेजी जाएगी जो घटनास्थल पर जाकर हादसे की जांच करेंगे और इसकी रिपोर्ट तैयार करेंगे. जिसके बाद आपका बीमा अप्रूव कर दिया जायेगा.

यह भी पढ़ें- New Scheme: अब महाराष्ट्र की 1 करोड़ महिलाओं को हर महीने मिलेंगे 1,500 रुपये, जानें पूरी डिटेल

प्रधानमंत्री उज्जवला योजना

बता दें कि इस योजना की शुरुआत सरकार द्वारा 1 मई 2016 को ही की गई थी, जिसके तहत अब तक देश भर में सरकार द्वारा प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के अंतर्गत अब तक कुल 10 करोड़ 33 लाख 43 हजार 696 गैस कनेक्शन दिए जा चुके हैं.

Exit mobile version