Vistaar NEWS

PM Kisan: पीएम मोदी ने जारी की किसान सम्मान निधि की 18वीं किस्त, ऐसे चेक करें अपना नाम

PM Kisan

किसान सम्मान निधि

PM Kisan: पीएम मोदी ने शनिवार को नवरात्रि के शुभ अवसर पर देश के करोड़ों किसानों को एक बड़ी सौगात देते हुए, किसान सम्मान निधि योजना की 18वीं किस्त जारी कर दी है. पीएम ने किसान निधि की 18वीं किस्त महाराष्ट्र के वाशिम से जारी की है. इस बार करीब 9.4 करोड़ किसानों को 20 हजार करोड़ रुपये सीधे उनके बैंक खातों में ट्रांसफर किए गए हैं.

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत अब तक केंद्र सरकार द्वारा किसानों के बैंक खातों में कुल 3.45 लाख करोड़ रुपये भेजे जा चुके हैं. इस योजना का उद्देश्य देश के किसानों की आर्थिक स्थिति को सुधारना है, ताकि वे खेती से संबंधित अपनी जरूरतों को पूरा कर सकें और कृषि क्षेत्र को मजबूत बना सकें.

सरकार ने इस योजना का लाभ सभी पात्र किसानों तक पहुँचाने के लिए ई-केवाईसी को अनिवार्य कर दिया है. अगर किसी किसान ने अब तक अपनी ई-केवाईसी नहीं करवाई है, तो उनके खाते में किस्त के पैसे नहीं आ पाएंगे. ई-केवाईसी ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से की जा सकती है.

कैसे चेक करें लिस्ट में अपना नाम?

यदि आप जानना चाहते हैं कि आपकी किस्त जारी हुई है या नहीं, तो आप नीचे दिए गए स्टेप्स का पालन कर सकते हैं:

1. सबसे पहले (https://pmkisan.gov.in/) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं.
2. इसके बाद लाभार्थी सूची (Beneficiary List) पेज पर जाएं.
3. यहां आपको अपना राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव का चयन करना होगा.
4. अब ‘रिपोर्ट प्राप्त करें’ पर क्लिक करें और लाभार्थी सूची में अपना नाम देखें.

यह भी पढ़ें: अब दिल्ली-मुंबई के बाद Apple भारत में खोलेगा 4 नए स्टोर, नए स्टोर्स पर मिलेंगे मेड इन इंडिया iPhone 16

पीएम किसान योजना की खास बातें

पीएम किसान सम्मान निधि योजना केंद्र सरकार की एक प्रमुख योजना है, जिसके जरिए देश के छोटे और सीमांत किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है. इसे 2019 में शुरु हुई थी. इस योजना के तहत प्रत्येक किसान परिवार को साल में 6000 रुपये की आर्थिक मदद दी जाती है, जो तीन किस्तों में यानी हर चार महीने में 2000 रुपये के रूप में उनके बैंक खातों में सीधे ट्रांसफर किए जाते हैं. अब तक इस योजना के तहत 18 किस्तें जारी हो चुकी हैं और योजना की शुरुआत से अब तक प्रत्येक किसान परिवार को कुल 34,000 रुपये दिए जा चुके हैं.

Exit mobile version