Vistaar NEWS

PMKSNY Update: जल्दी करा लें ये अपडेट, वरना नहीं आएगी पीएम किसान सम्मान निधि की 18वीं किश्त

PMKSNY Update

प्रतीकात्मक चित्र

PMKSNY Update: पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत देश के किसानों को सलाना 6000 रूपए की राशि दी जाती है. जिसमें साल में 2-2 हजार की तीन किश्तें जारी होती हैं. अगर आप भी पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी हैं तो आपके लिए ये जानकारी बेहद जरूरी है. गौरतलब हैं सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि के नियम में कुछ बदलाव किए हैं. अगर आपने उन नियमों का पालन नहीं करते हैं तो आपकी 18वीं किश्त अटक जाएगी.

दरअसल, इस योजना का लाभ लेने के लिए किसानों को ई-केवाईसी और जमीन का सत्यापन करवाना अनिवार्य हैं. अगर आपने ई-केवाईसी और जमीन का सत्यापन नहीं किया तो आपकी किश्त नहीं आएगी.

यह भी पढ़ें- ITR Refund Status: इनकम टैक्स रिफंड नहीं आया? स्टेटस चेक करने के लिए फॉलो करें ये आसान स्टेप्स

कैसे कराएं सत्यापन

पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठाने के लिए सबसे आपको ई-केवाईसी अपडेट करना होगा. अपडेट के लिए इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा, जिसपर आप आसानी से E-KYC कर सकते हैं.

बता दें कि ई-केवाईसी एक ऐसी प्रक्रिया है, जिसके माध्यम से आप अपने आधार कार्ड और मोबाइल नंबर का इस्तेमाल करके अपनी पहचान की पुष्टि कर सकते हैं. इसे आप घर बैठे ऑनलाइन भी कर सकते हैं या नजदीकी जान सेवा केंद्र पर जाकर भी ई-केवाईसी कर सकते हैं. सबसे इसके लिए आपको एक फॉर्म भरना पड़ेगा और फिर अपनी पहचान की पुष्टि के लिए बायोमेट्रिक लगनी होगी.

इस योजना से जुड़े किसानों को ई-केवाईसी के साथ-साथ जमीन का सत्यापन भी कराना पड़ेगा. हालांकि विभाग ने पहले ही जमीन सत्यापन के लिए कहा था लेकिन नियम में ढिलाई की वजह से लाभार्थियों ने सत्यापन नहीं कराया था. अब सरकार ने इसे जरूरी कर दिया है और अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपकी अगली किश्त नहीं आएगी.

यह भी पढ़ें- Bank Holiday August: जल्द निपटा लें अपने काम, अगस्त में 13 दिन बंद रहेंगे बैंक, देखें पूरी लिस्ट

अक्टूबर में जारी हो सकती है 18वीं किश्त

बता दें कि केंद्र सरकार ने अब तक 17 किश्तें जारी कर चुकी है और अनुमान है कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 18वीं किश्त अक्टूबर में जारी होगी.

Exit mobile version