Vistaar NEWS

रेलवे ने बदले टिकट बुकिंग के नियम, अब 60 दिन पहले ही बुक होंगे टिकट

Railway New Rules

रेलवे ने बदला नियम

Railway New Rules: भारतीय रेलवे ने टिकट बुकिंग के नियमों में बड़ा बदलाव किया है. अब यात्रियों को अपनी यात्रा के लिए 120 दिन पहले नहीं, बल्कि सिर्फ 60 दिन पहले टिकट बुक करने का मौका मिलेगा. रेल मंत्रालय द्वारा गुरुवार, 17 अक्टूबर 2024 को जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, 1 नवंबर 2024 से लागू होने वाले इस नए नियम के तहत ARP को 120 दिनों से घटाकर 60 दिन कर दिया गया है. इसका मतलब है कि यात्रा की तारीख को छोड़कर, यात्री अब केवल 60 दिन पहले ही अपनी टिकट बुक कर सकेंगे.

रेलवे ने स्पष्ट किया है कि जो बुकिंग 31 अक्टूबर 2024 तक 120 दिनों के नियम के अनुसार की गई हैं, वे वैध रहेंगी और उनके लिए कोई बदलाव नहीं होगा. यह नया नियम केवल 1 नवंबर 2024 से की जाने वाली बुकिंग पर लागू होगा.

कुछ ट्रेनों के लिए नियम नहीं होगा लागू

रेलवे ने यह भी स्पष्ट किया है कि ताज जैसी विशेष ट्रेनें, जो सीमित समय के लिए चलती हैं, उनके लिए कोई बदलाव नहीं किया गया है. इन ट्रेनों में टिकट बुकिंग की समय सीमा पहले से ही कम है. साथ ही, विदेशी पर्यटकों के लिए 365 दिनों की बुकिंग सीमा में भी कोई बदलाव नहीं किया गया है.

60 दिन की सीमा से बढ़ सकती है समस्याएं

अब तक यात्रियों को 120 दिन पहले टिकट बुक करने का अवसर मिलता था, जिससे उन्हें अपनी यात्रा की योजना बनाने का पर्याप्त समय मिल जाता था. इस लंबे समय में वेटिंग टिकट के कन्फर्म होने की संभावना भी ज्यादा होती थी. खासकर बिहार और पूर्वांचल जैसे रूटों पर जहां भारी भीड़ होती है, वहां चार महीने पहले ही सभी टिकट बुक हो जाती थीं. अब, 60 दिनों की सीमा के कारण टिकट बुकिंग में भीड़ बढ़ने की संभावना है और वेटिंग टिकट के कन्फर्म होने की संभावना भी कम हो सकती है.

यह भी पढ़ें: PM Awas Yojana: प्रधानमंत्री आवास योजना की सब्सिडी वापस भी ले सकती है सरकार, ना करें ये गलती

रेलवे की अवैध दलालों पर कार्रवाई जारी

रेलवे लगातार अवैध तरीके से टिकट बुक करने वाले दलालों पर नकेल कस रहा है. रेलवे की प्राथमिकता है कि सभी यात्रियों को टिकट बुक करने में किसी भी प्रकार की कठिनाई न हो और सिस्टम को अधिक सुगम बनाया जा सके. इसके तहत रेलवे द्वारा अवैध गतिविधियों में लिप्त दलालों के खिलाफ सख्त अभियान चलाया जा रहा है.

Exit mobile version