Vistaar NEWS

Raksha Bandhan 2024: बाजार में धूम मचा रही सोने और चांदी की राखियां, 5 लाख तक है कीमत

Raksha Bandhan 2024

Raksha Bandhan 2024

Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन का त्योहार इस बार सोने-चांदी की चमक से जगमगा रहा है. देश के विभिन्न शहरों में सोने और चांदी की राखियों की मांग में जबरदस्त इजाफा हुआ है. इन सोने और चांदी की राखियों का कीमत लाखों में है. कई शहरों के सर्राफा बाजारों में रौनक देखने को मिल रही है.

सोने और चांदी की राखियों का चलन

भोपाल के सर्राफा बाजार में इस बार 20 किलो चांदी और 2 किलो सोने की राखियों की बिक्री का अनुमान है. कारोबारियों का मानना है कि सोने-चांदी की राखियों का यह चलन पहले कभी नहीं देखा गया. यहां प्रतिदिन 15-20 सोने की राखियां और सैकड़ों चांदी की राखियां बिक रही हैं.
लखनऊ में भी सोने और चांदी की खूबसूरत राखियों की भरमार है. लोग न सिर्फ सोने की राखियां बुक करा रहे हैं, बल्कि चांदी की ब्रांडेड और लोकल ज्वेलर्स द्वारा तैयार राखियों को भी खरीद रहे हैं. मेरठ के सर्राफा बाजार ने इस बार सोने, चांदी और डायमंड की राखियां तैयार की हैं, जिनकी काफी मांग है.

राखियों की कीमतें

इस रक्षाबंधन पर बाजार में मिल रही चांदी की राखियां की कीमत 500 रुपये से 15,000 रुपये तक है. सोने की राखियां की कीमत 5,000 रुपये से 5 लाख रुपये तक है. सोने और चांदी की राखियों के साथ-साथ शगुन के चांदी के सिक्के भी बिक रहे हैं. इन चांदी के सिक्कों की कीमत 1100 रुपये तक है.

विभिन्न प्रकार की राखियां

सोने और चांदी की राखियों के अलावा भी बाजार में बच्चों के लिए विशेष पैक भी मिल रहे हैं. जिसमें बच्चों के लिए राखी, टॉफी, पजल गेम आदि शामिल हैं. इसके साथ ही चांदी से बनी महादेव की डमरू वाली राखी भी काफी लोकप्रिय हो रही है. बाजार में एक राखी पैक में धार्मिक किताबें भी दी जा रही है. गीताप्रेस की पॉकेट साइज श्रीमद्भगवत गीता के साथ राखी का पैक भी उपलब्ध है.

बाजार में रौनक

रक्षाबंधन के त्योहार को देखते हुए बाजारों में खास तैयारी की गई है. आकर्षक राखियों के साथ-साथ सोने-चांदी के अन्य आभूषणों की भी मांग बढ़ी है. सर्राफा व्यापारियों का मानना है कि सरकार द्वारा सोने-चांदी पर कस्टम ड्यूटी कम करने से बाजार में रौनक आई है. इस बार महादेव की डमरू वाली राखी सबसे ज्यादा पसंद की जा रही है.

यह भी पढ़ें- New Scheme: अब महाराष्ट्र की 1 करोड़ महिलाओं को हर महीने मिलेंगे 1,500 रुपये, जानें पूरी डिटेल

Exit mobile version