Vistaar NEWS

Ration Card Scheme: राशन कार्ड पर केवल चावल ही नहीं, अब ये 9 चीजें मिलेंगी फ्री

Ration Card Scheme

प्रतीकात्मक चित्र(फोटो- सोशल मीडिया)

Ration Card Scheme: देश के नागरिकों के लिए केंद्र और राज्य सरकारें हमेशा नई-नई योजनाएं चलाती रहती है. सरकार हर तबके के लोगों के हिसाब से अलग-अलग योजनाएं लेकर आती है. सरकार की अधिकतर योजनाएं खासकर गरीबों और पिछड़ों के लिए होती है. ऐसे ही देश के गरीब तबके और पिछड़े लोगों के लिए केंद्र सरकार सभी राशन कार्ड धारकों को वन नेशन वन राशन कार्ड योजना के तहत फ्री राशन मुहैया करवाती है. जिसमें लोगों को चावल और गेंहू के साथ अन्य खाद्य प्रदार्थ दिए जाते हैं.

बता दें कि पूर्व में राशन कार्डधारक राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2013 के तहत सब्सिडीयुक्त खाद्यान्न का राज्य के अंदर निर्दिष्ट उचित मूल्य की दुकान से अपनी पात्रता का लाभ प्राप्त करते थे लेकिन केंद्र की बीजेपी गवर्नमेंट ने कोरोना काल में खाद्य सुरक्षा की समस्या से निपटने के लिए 9 अगस्त 2019 को वन नेशन वन राशन कार्ड योजना की शुरुआत की, जिसके बाद से अब तक फ्री राशन योजना ही चल रही है.

ऐसे में सरकार की ओर से इस योजना में कुछ नए बदलाव किए गए हैं. केंद्र सरकार के नए फैसले के मुताबिक अब राशन कार्ड धारकों को फ्री चावल नहीं मिलेगा. बल्कि फ्री चावल की जगह अब दैनिक जीवन में उपयोग होने वाली 9 जरूरी वस्तुएं दी जाएगी. अगर आप भी वन नेशन वन राशन कार्ड योजना के लाभार्थी हैं तो आपके लिए ये खबर बेहद अहम है.

क्या हैं ये 9 सामान

राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा पोर्टल के अनुसार, देश में लगभग 82 करोड़ लोग वन नेशन वन राशन कार्ड योजना के लाभार्थी हैं. जिन्हें सरकार द्वारा निशुल्क राशन दिया जाता है. पहले राशन में चावल दिया जाता था लेकिन अब सरकार के नए फैसले के लागू होने बाद राशन में फ्री चावल बंद कर दिया जाएगा और इसकी जगह राशन कार्ड धारकों को 9 जरूरी वस्तुएं दी जाएंगी.

इन वस्तुएं में गेहूं, दाल, चना, चीनी, नमक, सरसो का तेल, आटा, सोयाबीन और मसाले शामिल हैं. सरकार ने लोगों की सेहत को सुधारने के लिए और उनके खाने में पोषण के स्तर को बढ़ाने के लिए यह फैसला लिया है. यह कदम लोगों के जीवन की गुणवत्ता में सुधार लाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण प्रयास है.

राशन कार्ड के चार प्रकार

देश में राशन के लिए लाभार्थियों को चार वर्गों में बांटा गया है. जो निम्नवत है. अंत्योदय अन्न योजना कार्ड, जिसके अंतर्गत अत्यंत गरीब परिवारों के लिए फ्री राशन की व्यवस्था की गई है. BPL कार्ड गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले परिवारों को जारी किया जाता है. वहीं APL कार्ड गरीबी रेखा से ऊपर की आय वाले परिवारों को प्रदान किया जाता है और अन्नपूर्णा योजना कार्ड की व्यवस्था एक विशिष्ट श्रेणी के नागरिकों के लिए की गई है.

Exit mobile version