Vistaar NEWS

पीएम इंटर्नशिप योजना में युवाओं को मिलेगा रोजगार का सुनहरा मौका, मिलेंगे हर महीने 5000 रुपये, ऐसे करें आवेदन

PM Internship Scheme

पीएम इंटर्नशिप योजना

PM Internship Scheme: देश के युवाओं के लिए मोदी सरकार ने एक नई योजना की शुरुआत की है. प्रधानमंत्री इंटर्नशिप योजना, कॉरपोरेट मामलों के मंत्रालय द्वारा पायलट प्रोजेक्ट के तहत शुरू की गई है. इसका मुख्य उद्देश्य युवाओं को इंटर्नशिप के माध्यम से रोजगार के लिए तैयार करना है.

क्या है योजना का उद्देश्य?

इस योजना का लक्ष्य है कि अगले 5 सालों में कम से कम एक करोड़ युवाओं को इस योजना के तहत इंटर्नशिप के अवसर प्रदान किए जाएं. इस योजना के अंतर्गत देशभर के छात्रों को इंटर्नशिप के अवसर प्रदान किए जाएंगे, जिससे उन्हें नौकरी के बाजार में प्रतिस्पर्धी बनने का मौका मिलेगा. सरकार का यह प्रयास है कि इन युवाओं को न केवल रोजगार के अवसर दिए जाएं, बल्कि उन्हें सश्कत किया जाए.

इंटर्नशिप योजना के लाभ

पीएम इंटर्नशिप योजना के तहत युवाओं को सरकार द्वारा कई लाभ प्रदान किए जाएंगे. इसमें युवाओं को इंटर्नशिप के दौरान स्टाइपेंड भी मिलेगा. इसके साथ ही उन्हें प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत बीमा कवर भी मिलेगा, जिसका प्रीमियम सरकार द्वारा वहन किया जाएगा. इस योजना के अंतर्गत 12 महीने की इंटर्नशिप के दौरान युवाओं को कुल 5000 रुपये प्रतिमाह का स्टाइपेंड मिलेगा. इसमें 500 रुपये इंटर्नशिप करने वाली कंपनी द्वारा और 4500 रुपये सरकार द्वारा दिए जाएंगे. इसके अलावा, इंटर्नशिप के दौरान युवाओं को आकस्मिक खर्चों के लिए एकमुश्त 6000 रुपये की सहायता राशि भी दी जाएगी.

किसे मिलेगा मौका?

पीएम इंटर्नशिप योजना में आवेदन करने के लिए युवाओं के पास कुछ न्यूनतम योग्यताएँ होनी चाहिए. इस योजना में शामिल होने के लिए कुछ शर्तें रखी गई हैं. आवेदन करने के लिए हायर सेकेंडरी या हाई स्कूल की पढ़ाई पूरी होनी चाहिए. इसके अलावा, आईटीआई का सर्टिफिकेट, पॉलिटेक्निक डिप्लोमा, बीए, बीएससी, बीकॉम, बीसीए, बीबीए या बी फार्मा जैसी डिग्री होना जरूरी है. उम्मीदवारों की उम्र 21 से 24 वर्ष के बीच होनी चाहिए. डिस्टेंस लर्निंग प्रोग्राम से पढ़ाई कर रहे छात्र भी इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: दिवाली पर Spotify ला रहा है 15 रुपए में प्रीमियम सब्सक्रिप्शन, ऐसे करें अप्लाई

ऐसे करें आवेदन

इस योजना में आवेदन करने के लिए युवाओं को योजना की आधिकारिक वेबसाइट [pminternship.mca.gov.in](http://pminternship.mca.gov.in) पर जाना होगा. रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया बहुत ही सरल है:

1. वेबसाइट के होमपेज पर “रजिस्ट्रेशन” विकल्प पर क्लिक करें.
2. अपनी सभी आवश्यक जानकारी भरें और फिर “सबमिट” पर क्लिक करें.
3. इसके बाद, आपको एक पुष्टिकरण संदेश मिलेगा कि आपका रजिस्ट्रेशन सफलतापूर्वक पूरा हो चुका है.

Exit mobile version