Vistaar NEWS

Ayodhya: रामपथ और भक्तिपथ से हजारों बैम्बू और गोबो प्रोजेक्टर लाइट चोरी, 50 लाख से ज्यादा थी कीमत

Ayodhya

रामपथ और भक्तिपथ

Ayodhya: अयोध्या में श्रीरामजन्मभूमि पर भव्य राम मंदिर का निर्माण हो चूका है. इसी साल जनवरी में पीएम मोदी के हाथों भगवान राम की नए मंदिर में प्राण-प्रतिष्ठा हुई. हालांकि मंदिर का पहले तल का ही काम अभी पूरा हुआ है, दूसरे तल पर अभी भी काम चल रहा है. मंदिर के नाम पर अयोध्या में बीते कुछ सालों में विकास की गंगा बही और मंदिर निर्माण के साथ-साथ शहर की तस्वीर भी बदलती चली गई. मंदिर मार्ग को लाखों के खर्च के साथ बनाया गया जो दर्शन करने वालों को सहज ही आकर्षित करता है. लेकिन अब अयोध्या से एक बड़ी खबर आ रही है. दरअसल अयोध्या में रामलला के मंदिर की ओर जाने वाले राम पथ और भक्ति पथ पर लगाई गई 50 लाख रुपये से अधिक कीमत की लगी लाइटें चोरी हो गई हैं.

3,800 बैम्बू लाइट तथा 36 गोबो प्रोजेक्टर लाइटें चोरी

गत वर्ष अयोध्या विकास प्राधिकरण द्वारा अयोध्या के रामपथ पर 6400 ‘बैम्बू लाइट्स’ लगाए गए थे. वहीं भक्तिपथ पर 96 गोबो प्रोजेक्टर लगाए गए थे. जिसमें से 3,800 बैम्बू लाइट और 36 गोबो प्रोजेक्टर लाइटें चोरी हो गईं है. पुलिस द्वारा दर्ज शिकायत के मुताबिक इसी साल 19 मार्च तक सारीं लाइटें लगाईं जा चुकी थीं, लेकिन 9 मई को निरीक्षण के दौरान पता चला की रामपथ और भक्ति पथ से कुछ लाइटें गायब हैं. जांच के बाद पता चला कि 3,800 ‘बैम्बू लाइट’ और 36 ‘गोबो प्रोजेक्टर लाइट’ पर चोरों ने हाथ साफ कर लिए, जिनकी कीमत लगभग 50 लाख है.

दो महीने बाद दर्ज हुआ मुकदमा

अयोध्या विकास प्राधिकरण ने 12.97 किलोमीटर लंबे रामपथ का ठेका यश एंटरप्राइजेज और कृष्णा ऑटोमोबाइल्स को दिया गया था, जिसे लगभग 10 महीने में बनाया गया था. फर्म के प्रतिनिधि शेखर शर्मा के अनुसार लाइटों के चोरी होने की शिकायत स्थानीय रामजन्मभूमि थाने में दर्ज कराई गई है. आश्चर्य की बात यह है कि फर्म को लाइटों के चोरी की जानकारी मई में ही हो चुकी थी लेकिन मुकदमा चोरी के दो महीने बाद 9 अगस्त को दर्ज कराया गया. स्थानीय पुलिस के मुताबिक, “रामपथ पर 6,400 बैम्बू लाइट तथा भक्ति पथ पर 96 गोबो प्रोजेक्टर लाइट लगाई गई थीं. गत 19 मार्च तक सभी लाइट लग चुकी थीं, लेकिन नौ मई को निरीक्षण के बाद पता चला कि कुछ लाइटें गायब हैं”

मंदिर निर्माण पूरा होने से पहले ही चोरों ने लगाई सेंध

गौरतलब है कि मंदिर का निर्माण अभी पूरा नहीं हुआ है. दूसरे तल का निर्माण अभी भी चल रहा है. हालांकि प्रथम तल के निर्माण के बाद इसी साल 22 जनवरी को पीएम मोदी द्वारा श्रीराम जन्मभूमि मंदिर का उद्घाटन हुआ और भगवान राम की बालक के रुप में प्रतिमा स्थापित की गई. श्रीराम जन्मभूमि मंदिर का निर्माण कार्य पूरा होने से पहले ही चोरों ने भगवान की नगरी में सेंध लगा दी और करीब 50 लाख की लाइटों पर हाथ साफ कर लिया.

Exit mobile version